आपके दिल के लिए 1 सर्वश्रेष्ठ पूरक

यह स्पष्ट लग सकता है, लेकिन यकीनन आपका दिल आपके शरीर की सबसे महत्वपूर्ण मांसपेशी है। यह जीवन को आपके शरीर में प्रवाहित करता रहता है, आखिर! लेकिन अगर आपका दिल पूरी क्षमता से काम नहीं करता है, तो यह आपके जीवन की गुणवत्ता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। आपके दिल के लिए 1 सर्वश्रेष्ठ पूरक

यह ध्यान में रखते हुए कि हृदय रोग बहुत वयस्कों को प्रभावित करते हैं, यह आपके लिए उचित है कि आप अपने हृदय स्वास्थ्य के शीर्ष पर रहें और यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय उपाय करें कि यह महत्वपूर्ण अंग अपने सबसे अच्छे रूप में रह रहा है। लेकिन इतनी सारी जीवनशैली और आनुवंशिक कारक जो हृदय रोग के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं, व्यायाम की कमी से लेकर उच्च वसा वाले आहार का पालन करने तक, आप कहां से शुरू करते हैं?

“अच्छे पोषण और जीवन शैली की आदतें एक स्वस्थ, कार्यशील हृदय की मांसपेशियों को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं,” कहीं न कहीं यह रेखांकित करती है कि हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करना एक समग्र दृष्टिकोण होना चाहिए, लेकिन कभी-कभी इसे अधिक लक्षित किया जा सकता है यदि आपके शरीर में कुछ पोषक तत्व गायब हैं: “जब आपके शरीर की दैनिक जरूरतों को पूरा नहीं किया जा सकता है, या कमियां होती हैं, एक आहार अनुपूरक अंतर को भरने में मदद करने में सक्षम हो सकता है।”

मैग्नीशियम ( MAGNESIUM )

यहाँ हृदय स्वास्थ्य के लिए कई प्रभावी पूरक हैं, लेकिन एक विशेष रूप से सिफारिश करता है: जिसके शरीर में कई कार्य हैं। (ध्यान दें कि अपने आहार या पूरक दिनचर्या में कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले आपको हमेशा एक चिकित्सकीय पेशेवर से परामर्श लेना चाहिए।)

यह भी पढ़ें >>> तनाव और चिंता करना कैसे बंद करें 6 युक्तियां

आपके दिल के लिए 1 सर्वश्रेष्ठ पूरक

“मैग्नीशियम कैल्शियम के साथ काम करता है और हृदय की मांसपेशियों को आराम देता है, एक स्वस्थ दिल की धड़कन बनाता है,” ब्लेकली कहते हैं। “मैग्नीशियम का मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं दोनों पर आराम प्रभाव पड़ता है, और इसलिए स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में भी एक भूमिका निभाता है। और कम मैग्नीशियम का स्तर कार्डियोवैस्कुलर कारणों सहित मृत्यु दर में वृद्धि से भी जुड़ा हुआ है।”

मैग्नीशियम की कमी वयस्कों में भी आम है, और योगदान करने वाले कारकों में उच्च तनाव स्तर, खराब आहार, हमारी मिट्टी और खाद्य पदार्थों में खनिज सामग्री में कमी, दवा का उपयोग और पुरानी बीमारियां शामिल हो सकती हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि पश्चिमी आबादी का लगभग दो-तिहाई हिस्सा मैग्नीशियम के सेवन की दैनिक सिफारिश को पूरा नहीं करता है। जो पुरुषों के लिए 420mg और महिलाओं के लिए 320mg है।

और एक अध्ययन में पाया गया कि छह महीने या उससे अधिक समय तक उच्च रक्तचाप के लिए मूत्रवर्धक दवाओं के साथ इलाज करने वाले 80% रोगियों में मैग्नीशियम का स्तर कम पाया गया।

यदि आप एक मैग्नीशियम पूरक शुरू करना चाह रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सेवन के लिए दैनिक सिफारिशों को पूरा कर रहे हैं।

“अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ के साथ अपनी विशिष्ट मैग्नीशियम आवश्यकताओं पर चर्चा करें, जिनके पास आपकी स्वास्थ्य स्थितियों और दवाओं की पूरी सूची उपलब्ध है,”

यह भी पढ़ें >>> चमकदार त्वचा के लिए 10 ब्यूटी टिप्स

आपके दिल के लिए 1 सर्वश्रेष्ठ पूरक

इन आहार विशेषज्ञ-अनुशंसित ब्रांडों को आजमाएं:

  • विटामिन Magnesium Glycinate : पेट पर कोमल और अच्छी तरह से अवशोषित।
  • विटामिन Calm Zone Magnesium Powder: एक सुविधाजनक पाउडर के रूप में तेजी से अवशोषण; गर्म या ठंडा पिएं।
  • प्राकृतिक जीवन शक्ति शांत Magnesium Gummies : उन लोगों के लिए स्वादिष्ट, कम चीनी चबाने योग्य विकल्प जो अधिक गोलियां नहीं चाहते हैं।

Leave a Comment