ऑनलाइन खुद को कैसे सुरक्षित रखें ! 5 आसान तरीके

हर दिन, ऐसा लगता है कि हम एक नए इंटरनेट घोटाले के बारे में सुनते हैं, नाइजीरियाई राजकुमारों से ऑनलाइन डेटिंग कैटफ़िशिंग के लिए $ 10,000 के वायर ट्रांसफर का अनुरोध किया जाता है। इंटरनेट जितना मददगार हो सकता है, ऐसी कहानियां चिंताजनक हैं। ऑनलाइन खुद को कैसे सुरक्षित रखें ! 5 आसान तरीके

जबकि इंटरनेट कभी-कभी एक लाख अलग-अलग खतरों के जंगल की तरह लग सकता है, आप अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठा सकते हैं। अपनी ऑनलाइन खुद को कैसे सुरक्षित रखें ! 5 आसान, निःशुल्क और त्वरित तरीके दिए गए हैं।

1. Two-Step Authentication सक्षम करें

बहु- या दो-कारक प्रमाणीकरण या लॉगिन अनुमोदन के रूप में भी जाना जाता है – दो-चरणीय सत्यापन खाता अपहरण से बचाने के लिए आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड से परे सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करता है। इस सुरक्षा तंत्र का उपयोग करते समय, आप अपने पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करेंगे और फिर अपनी पहचान को फिर से सत्यापित करने के लिए कहा जाएगा। यह दूसरा सत्यापन आमतौर पर बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट या फेस स्कैन), सुरक्षा कुंजी या आपके मोबाइल डिवाइस पर एक ऐप के माध्यम से एक अद्वितीय वन-टाइम कोड के माध्यम से किया जाता है।

कई वेबसाइटें और कंपनियां दो-चरणीय सत्यापन की पेशकश करती हैं, और वे इस दूसरी परत को सेट करना आसान बनाती हैं – जो आमतौर पर आपके खाते के सेटिंग अनुभाग में पाई जाती हैं। दो-चरणीय प्रमाणीकरण का उपयोग करने से आपको अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है, विशेष रूप से आपकी वित्तीय जानकारी वाली साइटों के लिए।

इसे भी पढ़ें >> घर पर रहें और पैसे कमाएं ! 4 तरीके

ऑनलाइन खुद को कैसे सुरक्षित रखें ! 5 आसान तरीके

2. साइट के SSL Certificate की जांच करें

जब भी आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हों और क्रेडिट कार्ड या बैंक की जानकारी दर्ज कर रहे हों, तो यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वेबसाइट आपकी जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैकर्स से बचाने के लिए सुरक्षित है। आप यह पता लगा सकते हैं कि कोई वेबसाइट उसके SSL प्रमाणन की जांच करके सुरक्षित है या नहीं। हालांकि यह प्रक्रिया जटिल लगती है, यह वास्तव में आपकी ऑनलाइन सुरक्षा के लिए सबसे सरल और तेज़ कामों में से एक है।

जब आप किसी वेबसाइट पर हों, तो URL की जांच करें। क्या यह “http://” या “https://” से शुरू होता है? यदि आप अंत में एक s देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आपका कनेक्शन एन्क्रिप्टेड और सुरक्षित है, इसलिए आपके द्वारा दर्ज किया गया कोई भी डेटा सुरक्षित रूप से वेबसाइट पर भेज दिया जाता है। सभी साइटों में एसएसएल प्रमाणन नहीं होता है। हालांकि वे ब्राउज़ करने के लिए ठीक हो सकते हैं, सुरक्षा की इस अतिरिक्त परत के बिना वेबसाइटों पर किसी भी वित्तीय या व्यक्तिगत जानकारी को साझा करने से बचें।

3. Shopping Sites पर वित्तीय जानकारी सेव न करें

यहां तक कि SSL प्रमाणन वाली साइटों को भी हैक किया जा सकता है। हालांकि, यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो हैकर्स से आपके डेटा को पूरी तरह से सुरक्षित रखने का कोई तरीका नहीं हो सकता है, आप अपनी वित्तीय जानकारी को शॉपिंग साइटों से पूरी तरह से हटाकर बेहतर तरीके से सुरक्षित कर सकते हैं।

कई शॉपिंग साइट आपको अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी को अपने ऑनलाइन खाते में सहेजने देती हैं। यह सेटअप भविष्य में खरीदारी करना आसान बनाता है, क्योंकि आपके बिलिंग और शिपिंग पते और क्रेडिट कार्ड की जानकारी संग्रहीत की जाती है। हालाँकि, यदि आप इस जानकारी तक पहुँच सकते हैं, तो हैकर्स कर सकते हैं। अपने क्रेडिट कार्ड और पते अपने खातों में जमा करने के बजाय, हर बार खरीदारी करने पर अपनी जानकारी दर्ज करने के लिए अतिरिक्त मिनट खर्च करें।

4. सावधान रहें कि आप किस पर भरोसा करते हैं

कैटफ़िशिंग ने पिछले कुछ वर्षों में कई बार सुर्खियां बटोरी हैं, और यह ऑनलाइन घोटाला कभी भी जल्द ही खत्म होने वाला नहीं है। कैटफ़िशिंग तब होती है जब कोई व्यक्ति नकली ऑनलाइन प्रोफ़ाइल सेट करता है – आमतौर पर सोशल मीडिया या डेटिंग साइटों पर – और पैसे मांगने के लक्ष्य के साथ लोगों को लक्षित करता है।

कैटफ़िशर लंबे खेल के लिए इसमें हैं और पैसे मांगने से पहले महीनों तक ऑनलाइन संबंध बनाने की कोशिश कर सकते हैं। नुकसान अत्यधिक हो सकता है, प्रति पीड़ित औसतन $१५,००० से अधिक। कैटफ़िशिंग से बचने के लिए, उन लोगों से फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें जिन्हें आप नहीं जानते हैं और कभी भी किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे न भेजें जिससे आप व्यक्तिगत रूप से नहीं मिले हैं। यदि कोई स्थिति कभी गड़बड़ लगती है, तो अपनी आंत पर भरोसा करें और उस व्यक्ति से संपर्क काट दें।

इसे भी पढ़ें >> ब्लॉगिंग से पैसे कमाएं ! 5 सही तरीके

ऑनलाइन खुद को कैसे सुरक्षित रखें ! 5 आसान तरीके

5. मजबूत, Unique Passwords बनाएं

प्रत्येक खाते के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करना सुरक्षित नहीं है। अक्सर लोगों को पता ही नहीं चलता कि उनका अकाउंट हैक हो गया है।

अपने पासवर्ड को एक वाक्य बनाएं: एक मजबूत पासवर्ड एक वाक्य है जो कम से कम 12 वर्णों का होता है। उन सकारात्मक वाक्यों या वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके बारे में आप सोचना पसंद करते हैं और याद रखने में आसान हैं (उदाहरण के लिए, “मुझे देशी संगीत पसंद है।”)। कई साइटों पर, आप रिक्त स्थान का उपयोग भी कर सकते हैं!

इनमें से कुछ युक्तियों का उपयोग आज ही शुरू करें। जैसा कि आप सुरक्षा सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने की आदत में आते हैं, आप ऑनलाइन अधिक सुरक्षित महसूस कर सकते हैं और आम ऑनलाइन घोटालों से अवगत हो सकते हैं।

Leave a Comment