सफल लोगों की शीर्ष 10 आदतें

भाग्य के यादृच्छिक तत्व के अलावा, कुछ लोगों को सफल बनाने के लिए कुछ आदतों को विकसित करना शामिल है। ये आदतें क्या हैं और इन्हें अपने जीवन में कैसे लागू किया जाए, यह सीखना सार्थक है। इसके लिए, यहां सफल लोगों की शीर्ष 10 आदतें के बारे में बताया गया है।

1. संगठन

जीवन में सफल होने वालों की सबसे अधिक बताई गई आदतों में से एक संगठन है। इस तरह के संगठन में योजना बनाने के साथ-साथ प्राथमिकताएं और लक्ष्य निर्धारित करना शामिल है।

अगले दिन की तैयारी के लिए हर शाम सोने से पहले एक प्राथमिकता वाली “To-Do List” की मांग करें

रविवार संगठन के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है

2. विश्राम

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि आराम करना – ध्यान करना या केवल ध्यान भटकाने से बचना – सफल लोगों की सबसे अधिक बार बताई गई आदतों में से एक है।

बेशक, आराम उन लोगों के लिए अधिक आसानी से आता है जो संगठित हैं, इसलिए शायद कुछ के लिए, यह एक सचेत निर्णय की तुलना में एक प्राकृतिक उपोत्पाद है।

यह भी हो सकता है कि “साँस लेने” का कार्य सफल व्यक्ति के लिए आने वाले प्रयास की तैयारी का तरीका हो। Actually ध्यान या आराम की position प्राप्त करने की दिशा में तीन से पांच मिनट के लिए अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करना है।

इसे भी पढ़ें >> बच्चों की शीर्ष 5 प्रेम भाषाएँ

सफल लोगों की शीर्ष 10 आदतें

3. कार्रवाई

सफल लोगों की आदतों की सूची में तीसरा अपरिहार्य “कार्रवाई” आदत है। व्यवस्थित करना, योजना बनाना और प्राथमिकताएँ निर्धारित करना महत्वपूर्ण है, लेकिन कार्रवाई के बिना, एक योजना क्षमता से ज्यादा कुछ नहीं है।

सफल लोग कार्य करते हैं – जल्दी और अक्सर। इसके अलावा, हालांकि यह उल्टा लग सकता है, सफल लोग तैयार होने से पहले कार्य करते हैं (वैसे भी शुरू)। जबकि और काम न करने के कारणों के साथ आते हैं, successful people वह सबसे महत्वपूर्ण पहला कदम उठाते हैं – भले ही यह अजीब लगता हो।

4. व्यक्तिगत देखभाल

आहार, व्यायाम और स्वच्छता के संबंध में व्यक्तिगत देखभाल सफल लोगों की आदतों की सूची में सबसे आगे आती है।

कुछ के लिए, व्यक्तिगत देखभाल में एक जटिल आहार और अत्यधिक अनुशासित जीवन शैली शामिल होती है। दूसरों के लिए, इतना नहीं।

टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलोन मस्क ने यह पूछे जाने पर कि दैनिक आदत का उनके जीवन पर सबसे बड़ा सकारात्मक प्रभाव पड़ा है, उन्होंने इसे संक्षेप में कहा। मस्क ने सरलता से कहा, “बौछार।”

5. सकारात्मक रवैया

कई सफल लोगों के अनुसार, सकारात्मक दृष्टिकोण रखना केवल सफल होने का परिणाम नहीं है – यह सफलता के मूल कारणों में से एक है।

अति-सफल लोगों के जीवन में प्राथमिकताओं के रूप में कृतज्ञता और सकारात्मक आत्म-चर्चा को संदर्भित करता है। इसके अलावा, कृतज्ञता और सकारात्मक दृष्टिकोण व्यक्त करना पर्याप्त नहीं है। आपको अपने आप को यह भी याद दिलाना चाहिए कि गहरा प्रभाव प्राप्त करने के लिए आप कृतज्ञ क्यों हैं।

इसे भी पढ़ें >> शाकाहारी में कम कार्ब आहार कैसे खाएं

सफल लोगों की शीर्ष 10 आदतें

6. नेटवर्किंग

सफल लोग नेटवर्किंग के माध्यम से दूसरों के साथ विचारों के आदान-प्रदान का मूल्य जानते हैं। वे सहयोग और टीम वर्क के मूल्य को भी जानते हैं – ये सब तब संभव है जब आप नेटवर्क करते हैं।

सफल लोग अन्य सफल लोगों के साथ खुद को घेरने के महत्व को जानते हैं, लेखक के अनुसार 80% अमीर लोग महीने में कम से कम पांच घंटे नेटवर्किंग में बिताते हैं।

7. स्वल्प व्ययिता

मितव्ययी कंजूस के समान नहीं है। मितव्ययिता धन और संसाधनों के साथ मितव्ययी होने की आदत है। यह किफायती होने की भी आदत है। मितव्ययी होना सीखना अपशिष्ट से बचने के माध्यम से आता है, जिसका परिणाम स्वतः ही दक्षता में होता है।

सफल लोग अधिक खर्च करने से बचते हैं। इसके बजाय, वे तुलना-दुकान और बातचीत करते हैं। परिणाम उनके द्वारा खर्च किए जाने से अधिक धन बचाने के सरल कार्य के माध्यम से वित्तीय सफलता है।

8. जल्दी उठना

सफल होने के लिए जितना अधिक समय दिया जा सकता है, सफलता की संभावना उतनी ही अधिक होगी। सफल लोग जल्दी उठने के आदी होते हैं और जीवन में अच्छा करने वालों में यह आदत बार-बार दिखाई देती है।

9. शेयरिंग

चाहे दान में दान करके या विचारों के आदान-प्रदान के माध्यम से, सफल लोगों को देने की आदत होती है। वे साझा करने के मूल्य को जानते हैं और अधिकांश का मानना ​​​​है कि उनकी सफलता का परिणाम स्वयं के लिए धन संचय के अलावा कुछ और होना चाहिए।

जब साझा करने की बात आती है तो धन की कमी को एक कारक होने की आवश्यकता नहीं होती है। आपके समुदाय में या स्थानीय स्कूल में स्वयंसेवा करने में कुछ भी खर्च नहीं होता है, लेकिन जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है, वहां सहायता प्रदान कर सकता है।

इसे भी पढ़ें >> लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

सफल लोगों की शीर्ष 10 आदतें

10. अध्ययन

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सफल लोग पढ़ते हैं। जबकि वे आनंद के लिए भी पढ़ते हैं, अधिकांश अपनी पढ़ने की आदत का उपयोग ज्ञान या अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के साधन के रूप में करते हैं।

किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिसे पढ़ने के महत्व और महत्व के बारे में प्रेरणा की आवश्यकता है, उस उदाहरण से आगे नहीं देखें जो कहती है कि वह एक बच्चे के रूप में “कुछ भी” पढ़ती है। वह सलाह देती हैं, “जितना हो सके उतना पढ़ें। पढ़ने से ज्यादा कुछ भी आपकी मदद नहीं करेगा। ”

आखिरी शब्द

अधिकांश लोगों की आदतें होती हैं – कुछ सकारात्मक होती हैं, कुछ नहीं। सफल लोगों में अधिक प्रकार की आदतें होती हैं जो उनकी सफलता में योगदान करती हैं।

जो लोग सफल होना चाहते हैं, उनके लिए अच्छी खबर यह है कि सकारात्मक आदतों को विकसित करने के लिए बुरी आदतों को विकसित करने से ज्यादा प्रयास नहीं करना पड़ता है।

सफल लोगों की कुछ सर्वोत्तम आदतों में केवल सचेत प्रयास शामिल होते हैं, जैसे हर दिन जल्दी उठना। अन्य, जैसे कि संगठित होना, थोड़ा अधिक कौशल और अभ्यास ले सकता है, लेकिन अंततः सभी का सबसे वांछित परिणाम होता है – सफलता

Leave a Comment