सर्वश्रेष्ठ गृह सुरक्षा 7 युक्तियाँ

क्योंकि हम अपने घर के गर्म आराम और सुरक्षा में रहते हैं, यह भूलना आसान हो सकता है कि हम अभी भी संभावित सुरक्षा खतरों के बीच रहते हैं। सौभाग्य से, ये सर्वश्रेष्ठ गृह सुरक्षा 7 युक्तियाँ आपके घर में छिपे हुए खतरों का आकलन और विश्लेषण करने में आपकी मदद करेंगी, ताकि आप सुधारात्मक कार्रवाई कर सकें और पूर्ण आराम से रह सकें।

  • सुरक्षा गृह व्यवस्था की उपेक्षा न करें
  • पर्याप्त घरेलू सुरक्षा बनाए रखें
  • घर की अग्नि सुरक्षा हमेशा याद रखें
  • विद्युत जोखिमों को दूर करें
  • हमेशा उचित खाद्य सुरक्षा का अभ्यास करें
  • आवश्यकता है
  • सुरक्षित आदतों को प्रोत्साहित करें

1. सुरक्षा गृह व्यवस्था की उपेक्षा न करें

सेफ्टी हाउसकीपिंग का तात्पर्य बुनियादी सुरक्षा प्रथाओं को बनाए रखते हुए मामूली सुरक्षा खतरों को दूर रखना है। निम्नलिखित अच्छे सुरक्षा हाउसकीपिंग उपाय हैं। सबसे पहले सबसे पहले, दरवाजे, सीढ़ियों या सीढ़ियों के सामने अव्यवस्था न रखें और सुनिश्चित करें कि यात्राओं से बचने के लिए सभी डोर यात्रा के क्षेत्रों से बाहर हैं। उन चीजों को रखें जहां वे आराम से पहुंच सकें, या उन्हें सुरक्षित रूप से पुनर्प्राप्त करने के लिए सीढ़ी या कदम-स्टूल का उपयोग करें, और उपयोग में न होने पर दराज, अलमारियाँ और अलमारी बंद रखें। आपके घर में शायद कुछ संभावित खतरनाक विलायक और क्लीनर हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि रसायन या अन्य खतरनाक सामग्री सुरक्षित और ठीक से संग्रहीत हैं। रसोई में, उपयोग में न होने पर उपकरणों को बंद या अनप्लग रखें।

2. पर्याप्त घरेलू सुरक्षा बनाए रखें

शायद गृहस्वामी के साथ आने वाले सबसे बड़े सुरक्षा खतरों में से एक संभावित सुरक्षा खतरे हैं। ये आग, बाढ़, बिजली की हानि, आक्रमण या इससे भी बदतर हो सकते हैं। संभावित दुखद घटना से बचने के लिए, आपको अपने घर में सुरक्षा अलार्म और डोर लॉकिंग सिस्टम लगाकर पर्याप्त घरेलू सुरक्षा बनाए रखना सुनिश्चित करना चाहिए। अग्नि सुरक्षा बनाए रखने के लिए, अपने घर में हमेशा धूम्रपान और कार्बन मोनोऑक्साइड डिटेक्टर रखें, और बैटरी की जांच करना और उनका बार-बार परीक्षण करना सुनिश्चित करें।

अपने घर के लिए एक आपातकालीन कार्य योजना रखना हमेशा फायदेमंद होता है, जैसे बचने का मार्ग, निकास योजना और आपातकालीन बैठक की जगह। घर में रहने वाले सभी परिवार के सदस्यों को इन योजनाओं के बारे में बताना सुनिश्चित करें, और केवल उन लोगों के साथ घर के कोड या घर की चाबियां साझा करें जिन पर आप वास्तव में भरोसा करते हैं। लंबे समय तक अपने घर से दूर जाते समय, सोशल मीडिया पर साझा न करें कि आप कब दूर होंगे। अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, पोर्च कैमरा, मोशन डिटेक्टर लाइट और कैमरे या वीडियो डोर लॉक जोड़ने पर विचार करें।

इसे भी पढ़ें >> साक्ष्य आधारित तनाव राहत 6 तकनीकें

सर्वश्रेष्ठ गृह सुरक्षा 7 युक्तियाँ

3. घर की अग्नि सुरक्षा हमेशा याद रखें

जीवन के लिए खतरा नहीं तो घर में आग बेहद विनाशकारी हो सकती है। जबकि आग के सभी खतरों को समाप्त करते हुए आराम से और आसानी से रहना मुश्किल है, ऐसे कदम हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए उठा सकते हैं कि उच्च जोखिम वाले घरेलू सामान संभावित जोखिम से समाप्त हो जाएं। खाना पकाने को कभी भी खुला न छोड़ें और स्टोव और काउंटर सतहों को अव्यवस्था, ग्रीस और विशेष रूप से ज्वलनशील वस्तुओं जैसे हेयरस्प्रे, बग स्प्रे या एयर फ्रेशनर से मुक्त रखें।

एक टाइमर सेट करना सुनिश्चित करें जो आपका खाना पकाने के पूरा होने पर आपको सचेत करेगा क्योंकि इसे भूलना आसान है। इसके अलावा, खाना बनाते समय तंग कपड़े पहनें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कहीं आग न लगे। यदि आपके पास एक फायरप्लेस, मोमबत्तियां या खुली लौ के अन्य स्रोत हैं, तो इसे कभी भी अप्राप्य न छोड़ें, और इसे किसी भी संभावित ज्वलनशील वस्तुओं से मुक्त गैर-ज्वलनशील सतह पर रखें।

4. विद्युत जोखिमों को दूर करें

बिजली, अविश्वसनीय रूप से सुविधाजनक होते हुए भी, यदि पर्याप्त रूप से बनाए नहीं रखा गया तो सुरक्षा के लिए बहुत सारे जोखिम पैदा कर सकती है। संभावित विद्युत खतरों को समाप्त करने के लिए निम्नलिखित विद्युत सुरक्षा युक्तियों का उपयोग करें। सभी क्षतिग्रस्त या जर्जर तारों और डोरियों को बदलें और पुराने या खराब उपकरणों को बाहर फेंक दें। प्रकाश बल्बों को बदलते समय सही प्रक्रियाओं का पालन करना सुनिश्चित करें। अपने बिजली के आउटलेट में कभी भी भीड़भाड़ न करें, यदि आवश्यक हो तो एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करें, और केवल उत्पाद सुरक्षा परीक्षण करने के लिए अनुमोदित विद्युत उत्पाद खरीदें, इसलिए अनुमोदन की इस मुहर वाले उत्पादों की तलाश करें। इसके अतिरिक्त, किसी प्रमाणित पेशेवर द्वारा सभी विद्युत प्रणालियों की मरम्मत या स्थापना की जानी चाहिए।

5. हमेशा उचित खाद्य सुरक्षा का अभ्यास करें

खाद्य सुरक्षा हमेशा सामान्य ज्ञान नहीं होता है और रसोई की चोट या खाद्य जनित बीमारी बहुत वास्तविक होती है। अपने और अपने परिवार को संभावित खाद्य सुरक्षा जोखिमों से बचाने के लिए, निम्नलिखित सुरक्षा युक्तियों का पालन करें। सुनिश्चित करें कि आपकी रसोई साफ और पर्याप्त रूप से बनी हुई है, और सुनिश्चित करें कि कच्चे मांस और मछली को सब्जियों से दूर रखकर भोजन को दूषित करने से बचें। खाना पकाने से पहले जमे हुए भोजन को अच्छी तरह से पिघलाएं, और सुनिश्चित करें कि सुरक्षित तापमान जानने और थर्मामीटर का उपयोग करके खाना पूरी तरह से पकाया जाता है। कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए, कच्चे मांस को संभालते समय अपने हाथों को धोते रहें, और चोटों से बचने के लिए, चाकू और अन्य तेज खाना पकाने के बर्तनों को सावधानी से संभालें।

इसे भी पढ़ें >> 10 वजहों से आपको अपने कम्फर्ट जोन से हटाना चाहिए

सर्वश्रेष्ठ गृह सुरक्षा 7 युक्तियाँ

6. आवश्यकता है

आपके घर में सभी सामान्य आपातकालीन प्रतिक्रिया आइटम एक आसान-से-पहुंच वाले स्थान पर होने चाहिए। इन वस्तुओं में शामिल हैं:

  • बैंड-एड्स, धुंध, एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स, आंखों के पैच, दर्द निवारक, आदि के साथ पूर्ण प्राथमिक चिकित्सा किट।
  • पेट की ख़राबी या सर्दी जैसी सामान्य बीमारियों की दवा
  • इनहेलर, यदि आवश्यक हो
  • संपर्कों, डॉक्टरों, अस्पतालों या विष नियंत्रण केंद्रों के लिए आपातकालीन नंबर
  • कुछ और जो आपके घर की अनूठी जरूरतों के लिए आवश्यक हो सकता है

7. सुरक्षित आदतों को प्रोत्साहित करें

निश्चित रूप से, किसी के लिए बार-बार घर के आसपास जाना और संभावित सुरक्षा जोखिमों को समाप्त करना आसान है, लेकिन अपने घर में सुरक्षा बनाए रखने के लिए, यह खुली चर्चा करने और सुरक्षित आदतों को प्रोत्साहित करने से शुरू होता है। सुरक्षित आदतों के बारे में अपने परिवार के सदस्यों, आगंतुकों और पड़ोसियों से बात करें और अपने बच्चों को सिखाएं कि सुरक्षा एक महत्वपूर्ण अभ्यास है।

Leave a Comment