साफ त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण 4 आदतें।

जीवन के अन्य क्षेत्रों की तरह, आपकी त्वचा की देखभाल करना एक आदत बन जाती है। ये आदतें स्किनकेयर से बहुत आगे जाती हैं और, क्योंकि आपकी त्वचा आपके हर दूसरे हिस्से से जुड़ी हुई है, आपका संपूर्ण स्वास्थ्य आपके रंग में बहुत योगदान देता है। यदि आप पुरानी लालिमा, ब्रेकआउट, खुजली, सूजन और त्वचा की अन्य समस्याओं से निपटते हैं तो अगले सीरम या डिवाइस के बजाय यह गहराई से देखने का समय है।

क्या आप अपनी दिनचर्या में साफ त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण 4 आदतें का इस्तेमाल कर रहे हैं?

साफ त्वचा के लिए 4 आदतें जरूर जानें

त्वचा की स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के तरीके खोजना निराशाजनक, समय लेने वाला और महंगा हो सकता है। पारंपरिक तरीकों के माध्यम से उसकी परेशान, मुँहासे-प्रवण त्वचा को प्रबंधित करने के वर्षों के प्रयास को गहन शोध और प्रयोग करने, त्वचा और एक सुंदर रंग को साफ करने के लिए समग्र रहस्यों की खोज की।

एक व्यापक पाठ्यक्रम और विशेषज्ञों और समान विचारधारा वाली आत्माओं का समुदाय जो आपको आपकी स्वस्थ दिखने वाली, सबसे आरामदायक त्वचा के लिए मार्गदर्शन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इससे पहले कि आप देखें कि समग्र त्वचा चक्र आपके लिए क्या कर सकता है, आइए दुखी त्वचा के पीछे के प्रमुख कारणों पर एक नज़र डालें। क्या आप इस समय साफ त्वचा के लिए इन चार आदतों को अपनी नियमित दिनचर्या का हिस्सा बना रहे हैं?

1. अपनी त्वचा की समस्याओं के मूल कारण तक पहुँचें

किसी भी समस्या का समाधान करने से पहले, आपको यह निर्धारित करना होगा कि इसका कारण क्या है, है ना? और यह त्वचा के मुद्दों से ज्यादा जरूरी नहीं हो सकता है। उदाहरण के लिए, क्या आपके मुंहासे और रोसैसिया असंतुलित आंत या त्वचा माइक्रोबायोम के कारण होते हैं? हो सकता है कि आपकी लाल और चिड़चिड़ी त्वचा एक भड़काऊ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण हो। और हार्मोनल असंतुलन आपकी त्वचा को उथल-पुथल की स्थिति में भेज सकता है। उन लक्षणों से निपटने का प्रयास करने से पहले आपकी त्वचा की स्थिति की जड़ तक पहुंचना आवश्यक है।

यदि आप डॉक्टर नहीं हैं तो आपको यह पता लगाने में कुछ मदद की आवश्यकता हो सकती है कि आपकी त्वचा की चमक में कौन सा शरीर तंत्र सबसे अधिक योगदान दे रहा है। कई त्वचा विशेषज्ञ केवल त्वचा का अध्ययन करते हैं और पूरे शरीर की प्रणालियों को नहीं जानते हैं जो त्वचा की समस्याओं में योगदान दे सकते हैं। अगर आपको त्वचा की समस्या का समाधान करने के लिए किसी कार्यात्मक चिकित्सक, एलर्जी विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ, प्राकृतिक चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ काम करने की आवश्यकता हो तो आश्चर्यचकित न हों।

इसे भी पढ़ें >> जल्दी तनाव कैसे दूर करें 6 युक्तियाँ

साफ त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण 4 आदतें

2. त्वचा के लिए हानिकारक अवयवों के लिए देखें

परंपरागत और नुस्खे वाले त्वचा देखभाल उत्पादों में कई त्वचा अवरोधक छिपे हुए हैं जो मुँहासे या सूजन जैसी त्वचा की स्थिति को भी बढ़ा सकते हैं। चाहे वे छिद्रों को बंद कर दें, जलन की भावना पैदा करें, या आपकी त्वचा कुछ अवयवों के प्रति संवेदनशील है, इन डरपोक अपराधियों को दोष दिया जा सकता है। क्या आप जानते हैं कि स्किनकेयर और सौंदर्य प्रसाधनों में कौन से तत्व आपकी त्वचा को टूटने, लाल होने या सूजन महसूस करने का कारण बन रहे हैं? आपके द्वारा खरीदे जाने वाले उत्पादों में विशिष्ट घटकों के साथ स्वयं को परिचित करना जो आपकी त्वचा के मुद्दों का कारण हो सकता है, परेशान त्वचा को दूर करने का एक और महत्वपूर्ण तरीका है।

सामग्री लेबल पढ़ना सीखना एक अंशकालिक नौकरी की तरह लग सकता है, और नई सामग्री हमेशा सामने आ रही है। ऑनलाइन सामग्री अनुसंधान टूल का उपयोग करने से आपको अलग-अलग सामग्री के बारे में अधिक जानने में मदद मिल सकती है। त्वचा की समस्याओं का कारण बनने वाले अवयवों के बारे में सबसे हालिया समाचारों के शीर्ष पर बने रहने के लिए कुछ विश्वसनीय विशेषज्ञों का अनुसरण करने में मदद मिलती है। आपको यह पता लगाने में मदद करने के लिए कि क्या उपयोग करना है और क्या टालना है, आप किसी एस्थेटिशियन या कॉस्मेटिक केमिस्ट की ओर रुख करना चाह सकते हैं।

3. आपकी त्वचा वही है जो आप खाते हैं

हर फोर्कफुल भोजन स्वस्थ, स्पष्ट, शांत त्वचा की आपकी संभावनाओं को या तो मदद करता है या नुकसान पहुंचाता है। भोजन हमें स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के निर्माण खंड देता है। यदि हमारे पास सही पोषक तत्व नहीं हैं तो हमारा शरीर नवीनीकृत और ठीक नहीं हो सकता है।

लेकिन केवल एक स्वच्छ आहार पर स्विच करने से मुँहासे या सूजन के सभी लक्षण समाप्त नहीं हो सकते हैं। आप अनजाने में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं जो आपकी त्वचा की स्थिति को ट्रिगर करते हैं। जो खाद्य पदार्थ किसी और के लिए आदर्श हो सकते हैं, वे आपके लिए बड़ी समस्या हो सकते हैं।

ब्रेकआउट और यहां तक ​​कि उम्र बढ़ने के मामले में कुछ खाद्य समूह सभी प्रकार की त्वचा पर कठोर होते हैं। आप देख सकते हैं कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ खाने के बाद भी आपकी त्वचा खराब हो जाती है। यह पता लगाना कि आपकी त्वचा की समस्या से कौन से खाद्य पदार्थ जुड़े हुए हैं, आपको स्वस्थ त्वचा के एक कदम और करीब ले जाता है।

कुछ मामलों में परीक्षण आपकी अनूठी खाद्य आवश्यकताओं की खोज करने का एकमात्र तरीका हो सकता है, लेकिन एक उन्मूलन आहार जो सबसे आम समस्या वाले खाद्य पदार्थों को काटता है, शुरू करने और यह देखने का एक शानदार तरीका हो सकता है कि आपकी त्वचा कैसी प्रतिक्रिया देती है। आप अपने भोजन विकल्पों को अनुकूलित करने के लिए किसी पोषण विशेषज्ञ के पास भी जा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए समय व्यतीत करना सार्थक है कि आप अपनी त्वचा के लिए सही खाते हैं।

इसे भी पढ़ें >> आंखों के नीचे काले घेरे के 9 मूल कारण

साफ त्वचा के लिए सबसे महत्वपूर्ण 4 आदतें

4. अपनी जीवन शैली और मानसिक स्वास्थ्य की जाँच करें

तनाव मुँहासे, एक्जिमा, रोसैसिया और सोरायसिस के लिए त्वचा के फड़कने के सबसे बड़े कारणों में से एक है। तनाव ऊर्जा को नष्ट कर देता है जिसे हमारे शरीर अन्यथा मरम्मत के लिए उपयोग करते हैं, त्वचा कोशिकाओं को कम पोषक तत्व वितरण का कारण बनता है, और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को बदल देता है। तनाव से बचना भी कठिन है और आज की दुनिया में स्थिर लगता है।

यह सुनकर कि स्पष्ट, सुंदर त्वचा के लिए तनाव को दूर रखना महत्वपूर्ण है, आपको अधिक तनाव महसूस करा सकता है। इससे पहले कि आप पूरे ज़ेन विचार पर तौलिया फेंक दें, दिल थाम लें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको त्वचा के लक्षणों को दूर करने के लिए हर दिन आनंद की स्थिति में घूमना होगा।

आपके लिए काम करने वाला एक आसान तरीका अपनाना सबसे अच्छा लगता है और शरीर में संतुलन की ओर जाता है, जिससे आपकी त्वचा को लाभ होता है। ध्यान तनाव की भावनाओं को कम करने का एक शानदार तरीका है और त्वचा के उपचार में तेजी ला सकता है, लेकिन यह तीस मिनट के अभ्यास की तरह नहीं दिखता है। अपनी सुबह की दिनचर्या में सांस लेने की क्रिया को शामिल करना या केवल खाली समय का आनंद लेना डीकंप्रेस करने के मूल्यवान तरीके हैं। अपने शरीर को हिलाना और उन चीजों को ना कहना सीखना जो अनावश्यक लगती हैं, दैनिक जीवन में तनाव की भावनाओं को कम करने के अन्य अच्छे तरीके हैं।

नई आदतों से चिपके रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, इसलिए हो सकता है कि आप तनाव से बचाव की जीवनशैली अपनाते हुए समर्थन प्राप्त करना चाहें। दोस्तों के साथ स्वस्थ आदतों को लागू करने के लिए प्रतिबद्धता बनाना, या कक्षा लेना यह सुनिश्चित करने के तरीके हो सकते हैं कि आप इसका पालन करें।

Leave a Comment