डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के 10 सरल तरीके।

हमें अक्सर अपनी ठुड्डी को ऊपर रखने के लिए कहा जाता है, लेकिन यह मुश्किल हो सकता है जब कोई दूसरा इसे दबाए रखता हो। डबल चिन जरूरी खराब स्वास्थ्य का संकेत नहीं है, लेकिन यह आपके आत्मसम्मान और सामाजिक जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है। सौभाग्य से, आपकी डबल चिन को कम करने के कई तरीके हैं, अगर इसे पूरी तरह से खत्म नहीं किया गया है। आइए देखें कि आप अपनी डबल चिन को कैसे कम कर सकते हैं और उस जॉलाइन को थोड़ा और परिभाषित कर सकते हैं। डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के 10 सरल तरीके

डबल चिन की ओर क्या ले जाता है?

एक डबल चिन सबमेंटल स्पेस (ठोड़ी के नीचे का क्षेत्र) में वसा की अधिकता है। यह सबमेंटल फैट कई कारणों से जमा हो सकता है। ढीली त्वचा या जिद्दी वसा के पारिवारिक इतिहास वाले लोगों में दोहरी ठुड्डी विकसित होने की संभावना अधिक होती है। वजन में उतार-चढ़ाव भी दोहरी ठुड्डी पैदा कर सकता है क्योंकि त्वचा फैलती है और सिकुड़ती है। डबल चिन बनने में उम्र एक और कारक है क्योंकि वर्षों से त्वचा कम लोचदार हो जाती है। दोहरी ठुड्डी की शुरुआत को रोकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कम से कम एक बार इसके होने पर इसे कम करना संभव है।

आपकी डबल चिन को कम करने के प्राकृतिक तरीके

मानो या न मानो, अपनी डबल चिन से छुटकारा घर पर तुरंत शुरू हो सकता है। व्यायाम करना हमारे शरीर में वसा जलाने का एक प्राकृतिक तरीका है। तो, अपनी डबल चिन के आसपास की मांसपेशियों का व्यायाम करके, आप धीरे-धीरे इस सबमेंटल फैट को दूर कर सकते हैं। बेशक, आपको सर्वोत्तम परिणामों के लिए इन अभ्यासों को नियमित रूप से करना चाहिए। इनमें से कुछ चेहरे के व्यायाम में शामिल हैं:

  • धीमी गर्दन घुमाव / रोल
  • १०-सेकंड के अंतराल के लिए अपनी जीभ को ऊपर और बाहर खींचना
  • चिन एक प्रतिरोध गेंद की सहायता से या उसके बिना दबाता है
  • अपने निचले जबड़े को आगे की ओर खींचे और पकड़ें
  • अपने सिर को पीछे की ओर झुकाते हुए अपने होठों को पकडना

यहां तक ​​कि नियमित रूप से च्युइंग गम चबाने से आपके जबड़े की मांसपेशियां गति में आ सकती हैं, जिससे डबल चिन की जिद्दी चर्बी धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से बर्न होती है। नियमित, पूरे शरीर का व्यायाम (कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण दोनों) भी आपकी निचली ठुड्डी को कम करने और बोनस के रूप में आपके शरीर के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगा।डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के 10 सरल तरीके

अपने शरीर के पोषण पर ध्यान केंद्रित करने से आपको अपनी अतिरिक्त ठुड्डी से छुटकारा पाने में भी मदद मिल सकती है। रोजाना अधिक से अधिक सब्जियों और फलों का सेवन करने की कोशिश करें, और प्रसंस्कृत और तले हुए भोजन के साथ-साथ चीनी और वसा की मात्रा से दूर रहें। कुछ वसा, जैसे ओमेगा -3 फैटी एसिड, हालांकि, आपकी त्वचा और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। एवोकैडो, नट्स, जैतून का तेल और मछली में ये स्वस्थ वसा होते हैं। अपने आहार पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपना वजन कम कर सकते हैं और साथ ही आपकी डबल चिन के लिए जिम्मेदार कुछ सबमेंटल फैट भी कम कर सकते हैं।

1. पाउट पोज़

पाउट पोज़ अब आपका पसंदीदा सेल्फी पोज़ है। अब अपनी दोहरी ठुड्डी से छुटकारा पाने के लिए इसे अपना स्वस्थ व्यायाम बनाएं। यह आसान है, आपको बस इन चरणों का पालन करके पूर्णता को जोड़ना है

  • अपने सिर को सीधा रखते हुए अपने होठों को बाहर निकालें।
  • इसे कम से कम ३ सेकंड के लिए रोक कर रखें
  • अपने सिर को अपनी ठुड्डी की ओर झुकाएं
  • निचले होंठ को बाहर रखें
  • इसे 10 बार दोहराएं
  • यह स्लेइंग एक्सरसाइज आपके जबड़े की मांसपेशियों को मजबूत करती है और आपकी नेकलाइन और जॉलाइन को फाड़ देती है।

इसे भी पढ़ें >> चमकदार त्वचा के लिए 10 ब्यूटी टिप्स

डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के 10 सरल तरीके

2. आसमान में सीटी

यह थोड़ा पागल लग सकता है, लेकिन धुंधला काम करता है। आपको बस इतना करना है कि अपना सिर सीधा करें और छत या आसमान पर सीटी बजाएं। सीटी बजाने की मुद्रा आपके होंठों को बंद कर देती है, अपने पसंदीदा गीत या संगीत को सीटी बजाकर अपने व्यायाम में मज़ा जोड़ें। यह मजेदार और आसान व्यायाम आपकी ठुड्डी की मांसपेशियों को मजबूत करता है और डबल चिन की वृद्धि को कम करता है। बेहतर परिणाम के लिए इसे दिन में कम से कम 10 बार दोहराएं।

3. इसे एक समर्थक की तरह चबाएं!

च्युइंग गम चबाना हमेशा आपके चेहरे की मांसपेशियों को फटने के लिए अनुशंसित चेहरे का व्यायाम है। चेहरे की मांसपेशियों के लिए ही नहीं, ये आपकी डबल चिन को कम करने के लिए भी बेहतरीन हैं। यह आसान लग सकता है, लेकिन लगातार चबाने से आपके गालों पर सहने योग्य दर्द हो सकता है। लेकिन अपनी ठुड्डी से उन अवांछित पाउंड को हटाने के लिए, थोड़ा दर्द और कड़ी मेहनत बहुत ज्यादा नहीं है। इस व्यायाम का अतिरिक्त लाभ यह है कि च्युइंग गम चबाने से जंक फूड खाने या बहुत अधिक खाने की आपकी इच्छा कम हो जाती है, जिससे आपका स्वस्थ आहार बना रहता है। यह बदले में वजन बढ़ने को कम करता है और आपकी दोहरी ठुड्डी के विकास को कम करता है‍

4. अपनी गर्दन को साइड में स्ट्रेच करें

डबल चिन को कम करने के लिए अपनी गर्दन को साइड में स्ट्रेच करना एक स्वस्थ योगासन है। इसे 3 आसान चरणों में करें।

  • अपनी पीठ सीधी और सिर सीधा करके सीधे बैठ जाएं
  • अपनी गर्दन को जितना हो सके दायीं ओर तानें। (अपनी सीमाएं जानें और बहुत ज्यादा खींचकर गर्दन की ऐंठन से बचें। यह इस बारे में नहीं है कि आप कितनी दूर तक खिंचते हैं बल्कि आप कितनी अच्छी तरह से करते हैं)
  • अब इसे अपनी बाईं ओर फैलाएं। इसे दिन में कम से कम 10 बार साइड में दोहराएं। सुनिश्चित करें कि आप ऐंठन से बचने के लिए इसे सही कर रहे हैं। परिणाम दिखने में कुछ महीने लग सकते हैं, इसका अभ्यास करते रहें।

5. फिर से शरारती बच्चा

याद रखें कि जब आप बच्चे थे तब दूसरों या अपने दोस्तों का मज़ाक उड़ाते थे, अपनी जीभ बाहर निकालते थे और उस कष्टप्रद शोर को करते थे। अपनी याददाश्त को ताज़ा करें और एक शरारती बच्चे के रूप में वापस जाएं जैसे आप थे। एक वापसी जिसके लिए हम में से प्रत्येक प्यासा है, कम से कम इस स्वस्थ व्यायाम के साथ अपनी यादों को ताज़ा करें। आपको शोर के बारे में भूलना होगा।

  • जितना हो सके अपनी जीभ बाहर निकालें
  • अब इसे एक तरफ से दूसरी तरफ स्विच करें
  • अपनी गर्दन की मांसपेशियों पर पकड़ महसूस करें। इसे लगातार 12 या 15 सेकेंड तक दोहराएं, आराम करें और दोहराएं। यह एक्सरसाइज आपके जॉलाइन्स को नया आकार देती है और आपके ढीले टिश्यू को टाइट करती है।

इसे भी पढ़ें >> पेट की चर्बी कम करने और स्वस्थ जीवन जीने के 8 तरीके

डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के 10 सरल तरीके Dabal thode se chutkara paane ke 10 saral tarike

6. अपनी जीभ पर जोर दें

अपने दिमाग और दिमाग को तनाव देने के लिए काफी है। अब कोशिश करें और अपनी जीभ पर ज्यादा जोर दें। क्योंकि बाद में आपका कोई भला नहीं होगा, लेकिन यह आपको वह संपूर्ण चेहरा और ठुड्डी उपहार में दे सकता है जिसका आपने हमेशा सपना देखा था।

  • शांति से किसी स्थान पर सीधे बैठ जाएं।
  • अपने सिर को पीछे झुकाएं, जैसे कि आप आकाश या छत चुंबन कर रहे हैं, अपनी गर्दन विस्तृत खींच।
  • अब अपनी जीभ को अपने मुंह की छत पर मजबूती से दबाएं, जिससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों में तेज दर्द हो।
  • कोशिश करें और अपनी ठुड्डी को गर्दन की ओर खींचें। यह क्रैक करने के लिए एक कठिन अखरोट है लेकिन सही होने पर प्रभावी होता है।

7. ओओ-ईई कहो

थोड़ा अजीब सही लगता है। लेकिन ओओ-ईई को वैसे ही कहना जैसे आप अपनी बोलचाल की भाषा में किसी को पुकारते थे, आपकी ठुड्डी की बड़ी मात्रा में मांसपेशियां जल जाती हैं। आपको बस अपने चेहरे की गति को बढ़ा-चढ़ाकर बताते हुए OO-EE को दोहराना है। यह व्यायाम आपकी ऊपरी होंठ और नाक के बीच की मांसपेशियों को भी लक्षित करता है, जिससे आपको सही मुद्रा मिलती है।

8. मुस्कान ओ-ओ-ओ-

मुस्कुराते हुए अपनी जिद्दी दोहरी ठुड्डी को कम करें, लेकिन दर्द और तनाव के साथ।

  • अपने होठों से दांतों को ढकें और अपने मुंह से ओ शेप बनाएं
  • कभी भी अपने दांतों को बाहर झाँकने न दें, और इसे ढँक कर मुस्कुराएँ।
  • इस अभ्यास को 6 बार दोहराएं।
  • अब तर्जनी को ठुड्डी पर रखें।
  • अपनी उंगलियों को 7वीं बार स्थिर रखते हुए उसी मुद्रा के साथ बाद वाले व्यायाम को दोहराएं
  • अब अपने सिर को झुकाएं और आसन को बनाए रखते हुए अपने जबड़े को हिलाने की कोशिश करें। यह थोड़ा बहुत है, जब आपको एहसास होता है कि मुस्कुराना कोई आसान चुभन नहीं है। लेकिन यह व्यायाम आपके गाल और जॉलाइन को आकार देता है जिससे आपको समय के साथ सही संरचना मिलती है।

9. होंठ खींचो

इस योग आसन में आपको यह जानने के लिए खिंचाव महसूस करना होगा कि आप इसे सही कर रहे हैं।

  • सबसे पहले अपनी गर्दन सीधी करके कमल की स्थिति में सीधे बैठ जाएं।
  • अपने निचले जबड़े को बाहर की ओर धकेलें, निचला होंठ बाहर की ओर लटके हुए।
  • अपने जबड़े की रेखा और ठुड्डी की मांसपेशियों में कड़ापन महसूस करें
  • 2-3 सेकंड के लिए मुद्रा में रहें और इसे प्रति दिन 10 मिनट के लिए दोहराएं। आपकी ठुड्डी के नीचे लटके हुए गुच्छे से छुटकारा पाने के लिए ये कुछ सुपर प्रभावी टिप्स हैं। हो सकता है कि आप लिपोलिसिस या मेसोथेरेपी की तरह तुरंत परिणाम महसूस न करें, क्योंकि ये प्राकृतिक और स्वस्थ व्यायाम हैं। बेहतर और स्वस्थ परिणाम के लिए इसे अपनी आदत बनाएं।

रोकथाम के तरीके आपके स्वास्थ्य के लिए कार्डिनल हैं। जैसा कि अब आप जानते हैं कि डबल चिन से कैसे छुटकारा पाया जाए, भविष्य के लिए भी इसे रोकने के तरीकों को जानना जरूरी है।

इसे भी पढ़ें >> लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

डबल ठोड़ी से छुटकारा पाने के 10 सरल तरीके। Dabal thode se chutkara paane ke 10 saral tarike

10. अपना आहार साफ करें

दोहरी ठुड्डी का सबसे आम कारण वजन बढ़ना है, और वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय उचित पोषण और एक सक्रिय जीवन शैली है।
स्वस्थ खाने की रणनीतियों को लागू करने के कुछ आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

  • अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थों (ताजे फल और सब्जियां, लीन मीट, मछली, साबुत अनाज) के लिए प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (परिष्कृत अनाज, अनाज, चिप्स, पके हुए सामान, तले हुए खाद्य पदार्थ, आदि) को बंद करें। उत्तरार्द्ध कुल कैलोरी की संख्या को कम करने में मदद कर सकता है और उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री के कारण आपको अधिक समय तक भरा हुआ रख सकता है।
  • मन लगाकर खाओ। भोजन करते समय ५-१० मिनट और लेना भाग नियंत्रण में मदद कर सकता है। बिना विचलित हुए (कोई टीवी या फोन नहीं) खाएं और धीरे-धीरे चबाएं। ये कदम आपको तृप्ति को बेहतर महसूस करने और सामान्य से कम खाने की अनुमति देते हैं यदि आप अपने भोजन को कम कर देते हैं।
  • कुरकुरे सब्जियों और फलों, जैसे कि गाजर और सेब के लिए अस्वास्थ्यकर स्नैक्स, जैसे चिप्स और कैंडी, को बंद कर दें।

कुछ प्रभावी टिप्स इस प्रकार हैं:

  • पौष्टिक सेवन के साथ उचित और स्वस्थ आहार सुनिश्चित करें।
  • व्यायाम को एक आदत बनाएं और उस पर टिके रहें
  • अपने वजन पर नज़र रखें और यदि आवश्यक हो तो अपने कैलोरी सेवन को सीमित करें

अपने आप को याद दिलाएं कि आप हमेशा खूबसूरत हैं, दोहरी ठुड्डी आपके भीतर की चमक को कभी कम नहीं कर सकती। इसे कभी भी अपनी अकिलीज़ हील न बनाएं और खुद को हीन महसूस करें। बल्कि अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें, भद्दे वास्तविकता को स्वीकार करें और स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करें। ज्यादा चुलबुलापन आपको ठुकरा भी सकता है। व्यायाम का पालन करें और अपनी प्राकृतिक संरचना को स्वस्थ तरीके से बनाए रखें।

Leave a Comment