पेट की चर्बी कम करने और स्वस्थ जीवन जीने के 8 तरीके

एक ट्रिम मिडसेक्शन बनाए रखना आपको शानदार दिखने से कहीं ज्यादा करता है-यह आपको लंबे समय तक जीने में मदद कर सकता है। बड़ी कमर का संबंध हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक कि कैंसर के उच्च जोखिम से है। वजन कम करना, विशेष रूप से पेट की चर्बी, रक्त वाहिकाओं के कामकाज में भी सुधार करता है और नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है।

जब आप आहार करते हैं तो विशेष रूप से पेट की चर्बी को लक्षित करना असंभव है। लेकिन कुल मिलाकर वजन कम करने से आपकी कमर को सिकोड़ने में मदद मिलेगी; इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आंत के वसा की खतरनाक परत को कम करने में मदद करेगा, उदर गुहा के भीतर एक प्रकार की वसा जिसे आप नहीं देख सकते हैं लेकिन इससे स्वास्थ्य जोखिम बढ़ जाता है,

यहां बताया गया है कि जहां यह सबसे ज्यादा मायने रखता है वहां कैसे कम किया जाए। पेट की चर्बी कम करने और स्वस्थ जीवन जीने के 8 तरीके

1. चर्बी के बजाय कार्ब्स पर अंकुश लगाने का प्रयास करें।

जब कम कार्बोहाइड्रेट वाले आहार बनाम कम चर्बी वाले आहार के माध्यम से वजन कम करने के दिल पर पड़ने वाले प्रभावों की तुलना की – प्रत्येक में समान मात्रा में कैलोरी होती है। कम कार्ब आहार का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह वजन घटाने की उच्च गुणवत्ता का उत्पादन करता है। वजन घटाने के साथ, चर्बी कम हो जाती है, लेकिन अक्सर दुबला ऊतक (मांसपेशियों) का नुकसान भी होता है, जो वांछनीय नहीं है। दोनों आहारों पर, चर्बी के साथ-साथ लगभग 2 से 3 किलो अच्छे दुबले ऊतक का नुकसान हुआ, जिसका अर्थ है कि कम कार्ब आहार पर चर्बी हानि प्रतिशत बहुत अधिक था।

2. खाने की योजना सोचो, आहार नहीं।

आखिरकार, आपको एक स्वस्थ खाने की योजना चुननी होगी जिससे आप चिपक सकें। कम कार्ब दृष्टिकोण का लाभ यह है कि इसमें केवल बेहतर भोजन विकल्प सीखना शामिल है-कोई कैलोरी-गिनती आवश्यक नहीं है। सामान्य तौर पर, खाने का एक कम कार्ब वाला तरीका आपके सेवन को समस्या वाले खाद्य पदार्थों से दूर कर देता है – जो कार्ब्स और चीनी में उच्च होते हैं और बिना फाइबर के, जैसे ब्रेड, बैगल्स और सोडा- और उच्च फाइबर या उच्च-प्रोटीन विकल्पों की ओर, जैसे सब्जियां, बीन्स और स्वस्थ मांस।

इसे भी पढ़ें >> स्वास्थ्य और फिटनेस बनाए रखें 3 आसान टिप्स

पेट की चर्बी कम करने और स्वस्थ जीवन जीने के 8 तरीके

3. चलते रहो।

शारीरिक गतिविधि पेट की चर्बी को जलाने में मदद करती है। “व्यायाम के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि आप शरीर की संरचना पर अपने हिरन के लिए बहुत अधिक धमाका करते हैं।” व्यायाम विशेष रूप से पेट की चर्बी को कम करता है क्योंकि यह इंसुलिन के परिसंचारी स्तर को कम करता है – जो अन्यथा शरीर को वसा पर लटकने का संकेत देता है – और यकृत को फैटी एसिड का उपयोग करने का कारण बनता है, विशेष रूप से आस-पास के आंत में वसा जमा।

वजन घटाने के लिए आपको कितनी व्यायाम की आवश्यकता है यह आपके लक्ष्यों पर निर्भर करता है। ज्यादातर लोगों के लिए, इसका मतलब लगभग हर दिन 30 से 60 मिनट का मध्यम से जोरदार व्यायाम हो सकता है।

4. वजन उठाना ।

एरोबिक व्यायाम के लिए मध्यम शक्ति प्रशिक्षण जोड़ने से दुबला मांसपेशियों का निर्माण करने में मदद मिलती है, जिससे आप पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाते हैं, दोनों आराम से और व्यायाम के दौरान।

5. एक लेबल रीडर बनें।

ब्रांडों की तुलना करें और इसके विपरीत करें। कुछ योगर्ट (दही), उदाहरण के लिए, कि उसमें चर्बी कम हैं, लेकिन कार्ब्स अधिक हैं और दूसरों की तुलना में शक्कर जोड़ते हैं। ग्रेवी, मेयोनेज़, सॉस और सलाद ड्रेसिंग जैसे खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च मात्रा में चर्बी और बहुत सारी कैलोरी होती है।

6. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से दूर हटो।

पैक किए गए सामान और स्नैक फूड में सामग्री अक्सर ट्रांस चर्बी , चीनी और अतिरिक्त नमक या सोडियम पर भारी होती है – तीन चीजें जो वजन कम करना मुश्किल बनाती हैं।

7. स्केल पढ़ने की तुलना में आपके कपड़े किस तरह फिट होते हैं, इस पर ध्यान दें।

जैसा कि आप मांसपेशियों को जोड़ते हैं और वसा कम करते हैं, आपके बाथरूम के पैमाने पर पढ़ने में ज्यादा बदलाव नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी पैंट ढीली हो जाएगी। यह प्रगति का एक बेहतर निशान है। यदि आप महिला हैं तो आपकी कमर की माप 35 इंच से कम होनी चाहिए या यदि आप हृदय और मधुमेह के जोखिम को कम करने के लिए पुरुष हैं तो 40 इंच से कम होनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें >> शाकाहारी में कम कार्ब आहार कैसे खाएं

पेट की चर्बी कम करने और स्वस्थ जीवन जीने के 8 तरीके

8. स्वास्थ्य-केंद्रित दोस्तों के साथ घूमें।

शोध से पता चलता है कि यदि आपके मित्र और परिवार ऐसा कर रहे हैं तो आप बेहतर खाने और अधिक व्यायाम करने के लिए अधिक उपयुक्त हैं।

परिभाषाएं

इंसुलिन (इन-सुह-लिन): आपके अग्न्याशय में कोशिकाओं द्वारा बनाया गया एक हार्मोन। इंसुलिन आपके शरीर को आपके भोजन से ग्लूकोज (चीनी) को स्टोर करने में मदद करता है। यदि आपको मधुमेह है और आपका अग्न्याशय इस हार्मोन को पर्याप्त मात्रा में नहीं बना पा रहा है, तो आपके लीवर को अधिक बनाने में मदद करने के लिए या आपकी मांसपेशियों को उपलब्ध इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने के लिए आपको दवाएं दी जा सकती हैं। यदि ये दवाएं पर्याप्त नहीं हैं, तो आपको इंसुलिन शॉट्स निर्धारित किए जा सकते हैं।

रक्त वाहिकाएं (वाहन-suls): लचीली नलियों की प्रणाली- धमनियां, केशिकाएं और शिराएं- जो शरीर के माध्यम से रक्त ले जाती हैं। ऑक्सीजन और पोषक तत्व धमनियों द्वारा छोटी, पतली दीवारों वाली केशिकाओं तक पहुँचाए जाते हैं जो उन्हें कोशिकाओं को खिलाते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड सहित अपशिष्ट पदार्थ उठाते हैं। केशिकाएं कचरे को शिराओं तक पहुंचाती हैं, जो रक्त को हृदय और फेफड़ों में वापस ले जाती हैं, जहां सांस छोड़ते समय कार्बन डाइऑक्साइड को सांस के माध्यम से बाहर निकाला जाता है।

धमनियां (are-te-rease): वे रक्त वाहिकाएं जो आपके शरीर के हर हिस्से में प्रसव के लिए ऑक्सीजन युक्त रक्त को आपके हृदय से दूर ले जाती हैं। धमनियां पतली नलियों या नली की तरह दिखती हैं। दीवारें एक सख्त बाहरी परत, मांसपेशियों की एक मध्य परत और एक चिकनी आंतरिक दीवार से बनी होती हैं जो रक्त प्रवाह को आसानी से करने में मदद करती हैं। रक्त की गति में मदद करने के लिए मांसपेशियों की परत फैलती है और सिकुड़ती है।

Leave a Comment