त्वचा के लिए दही के 5 फायदे।

हम नाश्ते के दौरान ताजे कटे फलों के साथ कॉर्नफ्लेक्स और मूसली के साथ दही का उपयोग करते हैं और यहां तक ​​कि कुछ सलाद में मुख्य सामग्री के रूप में भी। कभी-कभी, हम कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी त्वचा पर लगाने के लाभों के बारे में सुनते हैं, लेकिन क्या दही के लाभ वास्तव में सच हैं, या सिर्फ एक और पुरानी कहानी है? त्वचा के लिए दही के 5 फायदे

दही में लैक्टिक एसिड होता है, जो कठोर अवयवों से हमारी त्वचा की उपचार प्रक्रिया में सहायता करता है। दही आपकी त्वचा को ताजा, नया महसूस करा सकता है और आपके चेहरे की अशुद्धियों से छुटकारा दिला सकता है! लेकिन इसे आजमाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप पहले अपनी त्वचा पर दही का परीक्षण कर लें! दही को अपने चेहरे पर बहुत छोटे हिस्से पर लगाएं और 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि सब कुछ अच्छा है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं !

दही का लाभ उठाने का एक आसान तरीका!

यदि आप सुविधा चाहते हैं, तो अपनी त्वचा के लिए दही के लाभों को वीटा से भरपूर दही स्मूदी के साथ निकालें। शहद और जई के साथ मिश्रित दही लोशन की हमारी श्रृंखला 48 घंटे नमी प्रदान करती है और उनका गैर-चिकना फार्मूला शुष्क त्वचा को पोषण और आराम देता है।

1. महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है

जब आप दही को फेस मास्क के रूप में उपयोग करते हैं, तो यह मृत त्वचा को कसने और हटाने का काम करता है – और लगातार उपयोग से काले घेरे की उपस्थिति को दूर करता है!

दही को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करने के लिए आप 2 बड़े चम्मच दही में एक चम्मच ओट्स मिला सकते हैं। बाद में, आप इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर फैला सकते हैं, जिससे आपकी त्वचा को सर्कुलर मोशन में एक बहुत ही आवश्यक मालिश मिल जाएगी। दही के मास्क को 15 मिनट के लिए लगा रहने दें, और फिर धो लें!

यह भी पढ़ें >>> “सुंदरता का राज” 10 बेहतरीन टिप्स

त्वचा के लिए दही के 5 फायदे

2. लड़ाई मुँहासे

ठीक उसी तरह जिस तरह से आप पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाते हैं और उसके फूटने का इंतजार करते हैं, ठीक उसी तरह से आप पिंपल्स पर दही लगा सकते हैं और 15 मिनट तक इंतजार कर सकते हैं। इसके बाद, आप दही को गर्म पानी (कभी गर्म पानी नहीं) से धो सकते हैं। ध्यान देने योग्य अंतर देखने के लिए इसे सप्ताह में लगभग 3 बार नियमित रूप से करें।

3. आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है – नींबू के साथ

मुँहासे निशान पैदा कर सकते हैं, और दही इन दोषों की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकता है। जब आप दही को फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल करते हैं, तो आप दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा जल्द ही चमकती है! बस दही में नींबू का रस मिलाएं और दाग-धब्बों या प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं। आवेदन के 15 मिनट बाद, गर्म पानी से धो लें, और अपने चेहरे को चमकते हुए देखें! नींबू का रस मिलाने से आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में भी मदद मिलती है।

4. दही आपके पैरों को बचाता है

कभी-कभी, हमारे पास स्पा में जाने और पेडीक्योर के साथ खुद का इलाज करने का समय नहीं होता है। लेकिन अब, आप अपने फटी एड़ियों को अपने फ्रिज में रखी सामग्री से मॉइस्चराइज़ और नरम कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि अपनी एड़ी पर थोड़ा दही लगाएं, बस 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें और धो लें! त्वचा के लिए दही के फायदे इस तरह से आकर्षक हैं; दही मॉइस्चराइजर, स्क्रब, फेस वॉश और भी बहुत कुछ काम कर सकता है!

यह भी पढ़ें >>> ‘अच्छे’ और ‘बुरे’ कोलेस्ट्रॉल दोनों में क्या अंतर है?

त्वचा के लिए दही के 5 फायदे

5. आपकी त्वचा के बाकी हिस्सों को हाइड्रेट करता है

दही में लैक्टिक एसिड एक हाइड्रेटिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है, जो दरारों और सूखेपन से लड़ने में मदद करता है! अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें और उसे वही खिलाएं जो उसे चाहिए!

Leave a Comment