लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

बिलकुल जब लोग लंबे समय से नाखुश होते हैं, तो उनके आस-पास रहना,आना जाना कहीं अधिक कठिन होता है, उनके साथ काम करने की तो बात ही बहुत दूर है। दुख लोगों को दूर भगाता है, एक vicious circle बनाता है जो आपको वह सब कुछ हासिल करने से रोकता है जो आप करने में माहिर हैं।

नाखुशी आपको आश्चर्य में डाल सकती है। आपकी अधिकांश खुशी आपकी आदतों (विचार और कर्म में) से निर्धारित होती है कि आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बारीकी से निगरानी करनी होगी कि वे आपको रसातल में न खींचे।

कुछ आदतें दूसरों की तुलना में अधिक दुख की ओर ले जाती हैं। आपको उन दस आदतों से विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए जो पालन करती हैं क्योंकि वे सबसे खराब अपराधी हैं। भावनात्मक बुद्धिमत्ता का अभ्यास करें और यह सुनिश्चित करने के लिए स्वयं को ध्यान से देखें कि ये आदतें आपकी अपनी नहीं हैं।
Constitution केवल लोगों को अपनी खुशी का पीछा करने का Right देता है। इसे आपको अपने आप ही समज़ना होगा।”

इसे भी पढ़ें >> याददाश्त में सुधार कैसे करें? डॉक्टरों की 14 टिप्स

लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

1. भविष्य की प्रतीक्षा में।

अपने आप से कहना, “जब मैं खुश रहूंगा …” सबसे आसान दुखी आदतों में से एक है। आप कथन को कैसे समाप्त करते हैं यह वास्तव में मायने नहीं रखता (यह एक पदोन्नति, अधिक वेतन, या एक नया रिश्ता हो सकता है) क्योंकि यह परिस्थितियों पर बहुत अधिक जोर देता है, और बेहतर परिस्थितियों में खुशी नहीं होती है। अपना समय किसी ऐसी चीज़ के इंतज़ार में न बिताएँ जिसका आपके मूड पर कोई असर न हो। इसके बजाय अभी, वर्तमान क्षण में खुश रहने पर ध्यान केंद्रित करें, क्योंकि भविष्य की कोई गारंटी नहीं है।

2. “चीजों” को पाने में अधिक समय और प्रयास खर्च करना।

अत्यधिक गरीबी में रहने वाले लोग अपनी वित्तीय परिस्थितियों में सुधार होने पर खुशी में उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव करते हैं, लेकिन यह वार्षिक आय में $20,000 से ऊपर जल्दी ही गिर जाता है। शोध का एक महासागर है जो दर्शाता है कि भौतिक चीजें आपको खुश नहीं करती हैं। जब आप चीजों का पीछा करने की आदत डालते हैं, तो आप दुखी होने की संभावना रखते हैं, क्योंकि जब आप उन्हें प्राप्त करते हैं तो निराशा से परे, आप पाते हैं कि आपने उन्हें वास्तविक चीजों की कीमत पर प्राप्त किया है जो आपको खुश कर सकते हैं, जैसे कि दोस्त, परिवार और शौक।

3. घर रह रही।

जब आप दुखी महसूस करते हैं, तो दूसरे लोगों से बचना आकर्षक होता है। सामाजिककरण के रूप में यह एक बहुत बड़ी गलती है, भले ही आप इसका आनंद न लें, यह आपके मूड के लिए बहुत अच्छा है। हम सभी के पास वे दिन होते हैं जब हम सिर्फ अपने सिर पर आवरण खींचना चाहते हैं और किसी से बात करने से इनकार करते हैं, लेकिन यह समझ लें कि जैसे ही यह एक प्रवृत्ति बन जाती है, यह आपके मूड को नष्ट कर देती है। पहचानें कि जब दुख आपको असामाजिक बना रहा है, तो अपने आप को वहां से बाहर निकलने और घुलने मिलने के लिए मजबूर करें, और आप तुरंत अंतर देखेंगे।

4. आपको लगता है कि आप हर चीज के लिए बहुत बूढ़े हो गए हैं।

निश्चित रूप से, कुछ चीजें हैं जो हम ६५ पर नहीं कर सकते हैं जो हम २५ पर कर सकते हैं (जैसे बीयर पोंग के खेल को कुचलना, उदाहरण के लिए)। लेकिन अगर वाक्यांश “मैं उसके लिए बहुत बूढ़ा हूँ” आपकी शब्दावली में बार-बार आता है, तो आपको शायद अपनी नकारात्मकता की जाँच करने की आवश्यकता है।

“बहुत सारे लोग डर के कारण अपनी संभावनाओं को बीच में ही छोड़ देते हैं, और बचाव के तरह तरह के बहाने बनाते हैं”। “बहुत सारे लोग अपना बहुत लंबा जीवन जीने की इच्छा रखते है, लेकिन उन्हें अच्छी तरह से इस विचार को Accept करना चाहिए कि उद्देश्य या अर्थ समान है। अन्यथा, वे मुरझा जाएंगे।”

5. निराशावाद।

निराशावाद की तरह कुछ भी दुख को बढ़ावा नहीं देता है। निराशावादी दृष्टिकोण के साथ समस्या, आपके मूड पर कठोर होने से परे, यह एक आत्मनिर्भर भविष्यवाणी बन जाती है: यदि आप बुरी चीजों की अपेक्षा करते हैं, तो आपको बुरी चीजें मिलने की अधिक संभावना है। निराशावादी विचारों को तब तक दूर करना मुश्किल है जब तक आप यह नहीं पहचानते कि वे कितने अतार्किक हैं। तथ्यों को देखने के लिए अपने आप को मजबूर करें, और आप देखेंगे कि चीजें लगभग उतनी बुरी नहीं हैं जितनी वे लगती हैं।

6. उपालंभ देना।

शिकायत करना अपने आप में परेशान करने वाला होने के साथ-साथ उससे पहले का रवैया भी है। शिकायत करना एक आत्म-मजबूत व्यवहार है। लगातार बात करने से – और इसलिए सोचकर – कि चीजें कितनी बुरी हैं, आप अपने नकारात्मक विश्वासों की पुष्टि करते हैं। इस बारे में बात करते हुए कि आपको क्या परेशान करता है, आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, शिकायत करने के लिए चिकित्सीय होने और इससे नाखुशी को बढ़ावा देने के बीच एक महीन रेखा है। आपको दुखी करने के अलावा, शिकायत दूसरे लोगों को दूर भगाती है।

7. चीजों को अनुपात से बाहर उड़ा रहा है।

बुरी चीजें सबके साथ होती हैं। अंतर यह है कि खुश लोग उन्हें देखते हैं कि वे क्या हैं – एक अस्थायी बमर – जबकि दुखी लोग कुछ भी नकारात्मक देखते हैं जैसे कि आगे सबूत है कि जीवन उन्हें पाने के लिए बाहर है। एक खुश व्यक्ति परेशान होता है अगर उसके पास काम करने के रास्ते में एक फेंडर बेंडर है, लेकिन वे चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखते हैं: “कितनी परेशानी है, लेकिन कम से कम यह अधिक गंभीर नहीं था।” दूसरी ओर, एक दुखी व्यक्ति इसे प्रमाण के रूप में उपयोग करता है कि दिन, सप्ताह, महीना, शायद उनका पूरा जीवन भी बर्बाद हो जाता है।

इसे भी पढ़ें >> 10 वजहों से आपको अपने कम्फर्ट जोन से हटाना चाहिए

लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

8. गलीचे के नीचे झाडू लगाने की समस्या।

खुश लोग अपने कार्यों के लिए जवाबदेह हैं। जब वे कोई गलती करते हैं, तो वे इसके मालिक होते हैं। दूसरी ओर, दुखी लोग समस्याओं और गलतियों को खतरनाक समझते हैं, इसलिए वे उन्हें छिपाने की कोशिश करते हैं। समस्याएँ तब और बड़ी हो जाती हैं जब उनकी उपेक्षा की जाती है। जितना अधिक आप किसी समस्या के बारे में कुछ नहीं करते हैं, उतना ही यह महसूस होने लगता है कि आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं, और फिर आप पीड़ित की तरह महसूस करने के लिए वापस आ गए हैं।

9. सुधार नहीं हो रहा है।

क्योंकि दुखी लोग निराशावादी होते हैं और अपने जीवन पर नियंत्रण की कमी महसूस करते हैं, वे वापस बैठ जाते हैं और जीवन के घटित होने की प्रतीक्षा करते हैं। लक्ष्य निर्धारित करने, सीखने और खुद को सुधारने के बजाय, वे बस साथ-साथ चलते रहते हैं, और फिर उन्हें आश्चर्य होता है कि चीजें कभी क्यों नहीं बदलतीं।

10. वे नरक की तरह चिंता करते हैं।

दुख को बनाए रखने के लिए यह एक नितांत आवश्यक घटक है। क्यों? क्योंकि चिंता उस मनोदशा को विनाशकारी सोच के घटक को नष्ट कर देती है।
उदाहरण के लिए, उदास लोग चिंता करते हैं कि उनका प्रिय न केवल खराब मौसम के माध्यम से उड़ रहा है – वह एक घातक यात्रा शुरू कर रहा है। वे एक चुनौतीपूर्ण अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन नहीं कर रहे हैं, बल्कि उस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जो उनके कॉलेज कैरियर (और उनके जीवन) को नष्ट कर देगी। इसके अलावा, जब उनके प्रियजन का विमान सफलतापूर्वक उतरता है, या वे परीक्षा पास करते हैं, तो वे मानते हैं कि यह प्रमाण सकारात्मक है कि चिंता काम करती है—इसलिए, अब से सभी चीजों के बारे में चिंता करना महत्वपूर्ण है।

खुश लोग सीखते हैं कि चिंता का प्रतिकार यह विश्वास है कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।

लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

ह सब एक साथ लाना

अधिक खुशी के नाम पर अपनी आदतों को बदलना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने लिए कर सकते हैं। लेकिन यह एक और कारण के लिए भी महत्वपूर्ण है- अपनी खुशी पर नियंत्रण रखना आपके आस-पास के सभी लोगों को भी खुश करता है।

कृपया इस लेख को अपने दोस्तों को फॉरवर्ड करना न भूलें

Leave a Comment