तनाव मुक्त कार्यस्थल के लिए 8 तकनीकें

यदि आप अपनी नौकरी से प्यार करते हैं, तब भी कार्यस्थल तनाव का एक स्रोत हो सकता है। हो सकता है कि आप बहुत अधिक घंटे काम कर रहे हों, आपका कार्यभार असहनीय हो सकता है, या आपको पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा हो तो तनाव मुक्त कार्यस्थल के लिए 8 तकनीकें हैं।

कार्यस्थल के तनाव से बचने या वॉल्यूम को कम करने में मदद करने के लिए यहां कुछ तकनीकें दी गई हैं।

1. विराम लीजिये

जरूरत पड़ने पर उन्हें अपने कैलेंडर में रखें। हम नॉनस्टॉप काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं। बाहर जाएं और जब भी संभव हो ताजी हवा में सांस लें और लंच ब्रेक और कॉफी ब्रेक का अधिकतम लाभ उठाएं।

2. अपने गैर-कामकाजी जीवन की खेती करें

हमें कार्यस्थल के बाहर अपने जीवन के लिए ऊर्जा और समय बचाने की जरूरत है। अपने कार्य दिवस पर एक स्पष्ट रेखा बनाएं, और अपने रिश्तों, शौक और रुचियों को भी बढ़ावा देने को प्राथमिकता दें।

इसे भी पढ़ें >> अपने बच्चे में मानसिक शक्ति बढ़ाएँ ! 10 टिप्स

तनाव मुक्त कार्यस्थल के लिए 8 तकनीकें

3. काम के बाद की दिनचर्या बनाएं

काम और गैर-काम के बीच की सीमा को वास्तव में मजबूत करने के लिए, अपना दिन समाप्त करने के लिए एक दिनचर्या स्थापित करें। आप टहलने जा सकते हैं, अगले दिन के लिए एक सूची लिख सकते हैं या किसी प्रियजन को बुला सकते हैं।

4. अनौपचारिक बातचीत के लिए समय निकालें

सहकर्मियों के साथ संबंध बनाने से काम पर समर्थन की अधिक भावना पैदा हो सकती है। कनेक्ट करने के लिए समय निकालें जहां आप कर सकते हैं, शायद दोपहर के भोजन या सुबह के कॉफी ब्रेक पर।

5. यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

यदि आपके मानक या आपके लिए अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं, तो आप चीजों को पूरा करने की अपनी क्षमता को खराब कर सकते हैं। अपने लिए आकस्मिक समय बनाएं, और जितना आप संभाल सकते हैं उससे अधिक काम न करें।

इसे भी पढ़ें >> एक प्रभावी टीम मैनेजर कैसे बनें ?

तनाव मुक्त कार्यस्थल के लिए 8 तकनीकें

6. अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करें

आपने उस दिन क्या किया है, इसके बजाय आपने जो करना छोड़ दिया है, उस पर ध्यान केंद्रित करना आसान है। अपने आप को पीठ पर थपथपाना याद रखें, और अपनी उपलब्धियों के लिए खुद को पुरस्कृत करें।

7. मदद के लिए पूछना

यदि आप संघर्ष कर रहे हैं, तो मौन में पीड़ित न हों। किसी से बात करके देखें कि आप अपने काम के बोझ को कैसे कम कर सकते हैं या समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

8. एक बात पर ध्यान दें

यदि आप कई कार्यों से जूझ रहे हैं, तो यह उत्पादकता पर ब्रेक लगा सकता है। जहां आप कर सकते हैं वहां चीजों को सरल रखें और एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। प्रत्येक कार्य में कितना समय लगता है यह देखने के लिए आपको अपना समय ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें >> 10 वजहों से आपको अपने कम्फर्ट जोन से हटाना चाहिए

तनाव मुक्त कार्यस्थल के लिए 8 तकनीकें

Leave a Comment