नहीं, बुढ़ापा बोझ नहीं है


70 साल और उससे अधिक उम्र की कई लोग अक्सर शिकायत करते हैं, “बुढ़ापा एक ऐसी बोझ है”।

आमतौर पर, मेरी प्रतिक्रिया है, “ठीक है, हाँ, बुढ़ापा एक बोझ हो सकता है, लेकिन यह होना जरूरी नहीं है ..” आपने अभिव्यक्ति सुनी है, “जीवन वही है जो आप इसे बनाते हैं”? यह सिर्फ एक कहावत नहीं है, यह सच है।

खराब स्वास्थ्य, अकेलेपन, वित्तीय समस्याओं के कारण बुढ़ापा एक बोझ लग सकता है, या आप पहले की तरह नहीं दिखते, लेकिन यहाँ वास्तविकता है: यदि आप अभी भी शिकायत कर सकते हैं, तो आप चीजों को बदल सकते हैं। आप बहुत कुछ करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन अक्सर आप जितना सोचते हैं उससे अधिक कर सकते हैं यदि आप कोशिश करने का मन बना लेते हैं। बस कोशिश करने की क्रिया स्फूर्तिदायक है।

आइए उन बातों के बारे में सोचें जो वृद्ध लोगों को पीड़ित करती हैं – और इसके बारे में क्या करना है।

“मैं एक शिकार हूं”: हम में से कुछ से अधिक लोग हैं जो नॉनकंपोज मेंटिस हैं, लेकिन अगर हम कंप्यूटर पर रहने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं, तो हम एक फ़िशिंग घोटाले को एक मील दूर सूंघने के लिए पर्याप्त स्मार्ट हैं। अगर हम पैसे पर से सरकारी ताला हटाने के लिए Rs.500 भेजते हैं, तो एक मृत चाचा (हमारे पास कभी नहीं था) से लाखों डॉलर का वादा करने वाले नाइजीरिया या कहीं और से ईमेल का जवाब कौन देगा?

इसके बजाय क्या करें: यदि आपके पास फेंकने के लिए $500 हैं, तो मैकडॉनल्ड्स स्टॉक के कुछ शेयर खरीदें और इसे बढ़ते हुए देखें। शुरू करना आसान है। श्वाब या किसी अन्य निवेश फर्म में खाता खोलें।

(जीवन की शुरुआत में, जब गरीब लेकिन आशान्वित, मैंने $200 का निवेश किया जो मैं मैकडॉनल्ड्स के स्टॉक में नहीं कर सकता था। यह बढ़ता गया और बढ़ता रहा। मैंने इसके शेयर पोते-पोतियों को दिए हैं और स्टॉक अभी भी मेरे द्वारा भुगतान किए गए मूल्य से कहीं अधिक है। यह। कीमत ऊपर और नीचे जाएगी, लेकिन जैसा कि चिकन फ्रायर के लिए टीवी विज्ञापन की सिफारिश है, “इसे सेट करें और इसे भूल जाएं।” नहीं, आपकी उन्नत उम्र इसे खरीदने में बहुत देर नहीं करती है।)

अकेलापन: प्यार की तलाश में कई अकेले वृद्ध लोग एक आदर्श साथी की तलाश में डेटिंग साइट पर जाते हैं। संभव? बेशक। संभावना है? नहीं, डॉ. फिल ने एक-दो से अधिक शो प्रसारित किए हैं, जिसमें दिखाया गया है कि प्यार की तलाश करने वाले बड़े वयस्कों को अपने जीवन की वित्तीय सवारी कैसे मिलती है। यह दुखद है, लेकिन अकेलापन निराशा का कारण बन सकता है।

इसे भी पढ़ें >> किसी को खुश और चमकीला कैसे बनाएं ! 20 तरीके

नहीं, बुढ़ापा बोझ नहीं है

इसके बजाय क्या करें: दूसरों की मदद करने के लिए स्वयंसेवक जो आपसे भावनात्मक रूप से जरूरतमंद हैं। खुद को देने में, हमें वह प्यार मिल सकता है जो हम चाहते हैं। जब हम दूसरों की मदद करते हैं तो हमें कई अप्रत्याशित उपहार मिलते हैं।

यादों में जीवन जीना: कई बड़े वयस्कों के पास उन्हें व्यस्त रखने के लिए यादों के अलावा और कुछ नहीं होता है। उन्हें इस बात का अहसास नहीं होता कि अगर वे मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम हैं तो वे स्वयंसेवा कर सकते हैं या नौकरी पा सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि नौकरी कैसी है क्योंकि यह भावनात्मक संतुष्टि प्रदान करती है।

मुझे एक टीवी एपिसोड याद आता है जहां एक युवती ने व्यवसाय के रूप में पर्स बुना था और मदद के लिए महिलाओं की तलाश कर रही थी। वह पास के एक सेवानिवृत्ति समुदाय में गई और उसे बड़ी उम्र की महिलाओं का खजाना मिला, जो बुनाई करना पसंद करती थीं और उत्कृष्ट वेतन पाने वाली कर्मचारी थीं। यह सभी के लिए फायदे का सौदा था, लेकिन विशेष रूप से सेवानिवृत्त लोगों के लिए जिन्होंने जीवन में एक नया उद्देश्य पाया। इतना ही नहीं, उनके व्यक्तित्व में जान आ गई। उन्होंने देखा और बेहतर महसूस किया क्योंकि वे उपयोगी थे। वे आभारी थे कि उन्हें “वास्तविक दुनिया” के प्रवाह में वापस आने के लिए “कुहनी से हलका धक्का” प्रदान किया गया।

सके बजाय क्या करें: नौकरी पाएं, कोई भी नौकरी जो आपको खुद से बाहर ले जाए। अवकाश उन्मुख सेवानिवृत्ति एक सरकारी निर्माण है जो अपरिहार्य गिरावट की ओर जाता है। अपने मन और शरीर के लिए काम के मूल्य को कभी भी खारिज न करें। प्रयोग करो या खो दो।

मिसरी कंपनी से प्यार करती है: कई चीजों में से एक जो मुझे सेवानिवृत्ति समुदायों और वरिष्ठों के लिए सरकारी कार्यक्रमों के बारे में पसंद नहीं है, वह यह है कि “दुख को कंपनी से प्यार है” साथी खोजने के लिए बहुत सारे अवसर हैं। हालांकि यह एक तरह के सौहार्द को बढ़ावा दे सकता है, यह स्वस्थ नहीं है।

इसे भी पढ़ें >> 10 वजहों से आपको अपने कम्फर्ट जोन से हटाना चाहिए

नहीं, बुढ़ापा बोझ नहीं है

इसके बजाय क्या करें: एक सकारात्मक मानसिकता के साथ समान विचारधारा वाले विद्रोहियों का अपना “वरिष्ठ केंद्र” विकसित करें, जीवित रहने के लिए दृढ़ संकल्प और जीवन की बाधाओं को दूर करने में एक-दूसरे की मदद करें, और उन्नत उम्र के लाभों का स्वागत करें, और “गैर के लिए सेवा करें” -सदस्य।”

हां, कई मायनों में बुढ़ापा एक बोझ हो सकता है। लेकिन यह होना जरूरी नहीं है। यदि मानसिक रूप से सक्षम हो, तो ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो “वृद्धावस्था” को अपने और दूसरों के लिए बेहतर और यहां तक ​​कि आनंदमय बनाने के लिए की जा सकती हैं। कभी भी यह न सोचें या विश्वास न करें कि आप “बहुत बूढ़े” हैं जो आपकी आत्मा और मानस आपसे करने के लिए भीख माँग रहे हैं। बहादुर बनो और साहसी बनो। आप यह कर सकते हैं!

Leave a Comment