अपनी याददाश्त में सुधार कैसे करें 9 युक्तियाँ।

चाहे आप अपने दिमाग को तेज करना चाहते हों, अपने मानसिक प्रदर्शन को बढ़ाना चाहते हों, या उम्र बढ़ने के साथ अपनी याददाश्त को बनाए रखना चाहते हों, अपनी याददाश्त में सुधार कैसे करें ये 9 टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं

किसी भी उम्र में दिमाग की शक्ति कैसे बढ़ाएं

एक मजबूत याददाश्त आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य और जीवन शक्ति पर निर्भर करती है। चाहे आप अंतिम परीक्षा के लिए अध्ययन कर रहे छात्र हों, मानसिक रूप से तेज रहने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं, करने में रुचि रखने वाले एक कामकाजी पेशेवर, या उम्र बढ़ने के साथ अपने ग्रे मैटर को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए देख रहे वरिष्ठ, आप अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं और मानसिक प्रदर्शन

वे कहते हैं कि आप एक पुराने कुत्ते को नई तरकीबें नहीं सिखा सकते हैं, लेकिन जब मस्तिष्क की बात आती है, तो वैज्ञानिकों ने पाया है कि यह पुरानी कहावत सच नहीं है। मानव मस्तिष्क में बुढ़ापे में भी अनुकूलन और परिवर्तन करने की आश्चर्यजनक क्षमता है। इस क्षमता को न्यूरोप्लास्टिकिटी के रूप में जाना जाता है। सही उत्तेजना के साथ, आपका मस्तिष्क नए तंत्रिका पथ बना सकता है, मौजूदा कनेक्शनों को बदल सकता है, और कभी-कभी बदलते तरीकों से अनुकूलन और प्रतिक्रिया कर सकता है।

जब सीखने और स्मृति की बात आती है तो मस्तिष्क की खुद को दोबारा बदलने की अविश्वसनीय क्षमता सही होती है। आप अपनी संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाने, नई जानकारी सीखने की क्षमता बढ़ाने और किसी भी उम्र में अपनी याददाश्त में सुधार करने के लिए न्यूरोप्लास्टी की प्राकृतिक शक्ति का उपयोग कर सकते हैं। ये नौ टिप्स आपको दिखा सकते हैं कि कैसे।

1 अपने दिमाग को कसरत दें

जब तक आप वयस्कता तक पहुँचते हैं, तब तक आपके मस्तिष्क ने लाखों तंत्रिका पथ विकसित कर लिए हैं जो आपको सूचनाओं को जल्दी से संसाधित करने और याद करने, परिचित समस्याओं को हल करने और न्यूनतम मानसिक प्रयासों के साथ आदतन कार्यों को निष्पादित करने में मदद करते हैं। लेकिन अगर आप हमेशा इन खराब रास्तों से चिपके रहते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को वह उत्तेजना नहीं दे रहे हैं जो उसे बढ़ते और विकसित होने के लिए चाहिए। आपको समय-समय पर चीजों को हिलाना होगा!

स्मृति, मांसपेशियों की ताकत की तरह, आपको “इसका उपयोग या इसे खोना” की आवश्यकता होती है। जितना अधिक आप अपने दिमाग का काम करेंगे, आप उतनी ही बेहतर तरीके से जानकारी को प्रोसेस और याद रख पाएंगे। लेकिन सभी गतिविधियां समान नहीं हैं। सर्वोत्तम मस्तिष्क व्यायाम आपकी दिनचर्या को तोड़ते हैं और आपको नए मस्तिष्क पथों का उपयोग करने और विकसित करने के लिए चुनौती देते हैं।

एक अच्छी मस्तिष्क-बढ़ाने वाली गतिविधि के चार प्रमुख तत्व

  • यह आपको कुछ नया सिखाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि बौद्धिक रूप से गतिविधि की कितनी मांग है, अगर यह कुछ ऐसा है जिसमें आप पहले से ही अच्छे हैं, तो यह एक अच्छा मस्तिष्क व्यायाम नहीं है। गतिविधि कुछ ऐसी होनी चाहिए जो अपरिचित हो और आपके आराम क्षेत्र से बाहर हो। मस्तिष्क को मजबूत करने के लिए, आपको सीखते रहने और नए कौशल विकसित करने की आवश्यकता है।
  • यह चुनौतीपूर्ण है। मस्तिष्क को बढ़ावा देने वाली सर्वोत्तम गतिविधियाँ आपके पूर्ण और निकट ध्यान की माँग करती हैं। यह पर्याप्त नहीं है कि आपको एक बिंदु पर गतिविधि चुनौतीपूर्ण लगी। यह अभी भी कुछ ऐसा होना चाहिए जिसके लिए मानसिक प्रयास की आवश्यकता हो। उदाहरण के लिए, संगीत का एक चुनौतीपूर्ण नया टुकड़ा बजाना सीखना मायने रखता है; एक कठिन टुकड़ा खेलना जिसे आप पहले ही याद कर चुके हैं, वह नहीं करता है।
  • यह एक ऐसा कौशल है जिस पर आप निर्माण कर सकते हैं। ऐसी गतिविधियों की तलाश करें जो आपको एक आसान स्तर पर शुरू करने की अनुमति दें और अपने कौशल में सुधार के रूप में अपने तरीके से काम करें-हमेशा लिफाफे को आगे बढ़ाएं ताकि आप अपनी क्षमताओं को बढ़ाते रहें। जब पहले का कठिन स्तर सहज महसूस करने लगता है, तो इसका मतलब है कि प्रदर्शन के अगले स्तर से निपटने का समय आ गया है।
  • यह पुरस्कृत है। पुरस्कार मस्तिष्क की सीखने की प्रक्रिया का समर्थन करते हैं। आप गतिविधि में जितनी अधिक रुचि और व्यस्त रहेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप इसे करना जारी रखेंगे और आपको अधिक से अधिक लाभ का अनुभव होगा। इसलिए, ऐसी गतिविधियाँ चुनें, जो चुनौतीपूर्ण होते हुए भी सुखद और संतोषजनक हों।

कुछ नया सोचें जिसे आप हमेशा से आजमाना चाहते हैं, जैसे गिटार बजाना सीखना, मिट्टी के बर्तन बनाना, बाजीगरी करना, शतरंज खेलना, फ्रेंच बोलना, टैंगो नृत्य करना, या अपने गोल्फ स्विंग में महारत हासिल करना। इनमें से कोई भी गतिविधि आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकती है, जब तक कि वे आपको चुनौती और व्यस्त रखें।

इसे भी पढ़ें >> सर्वश्रेष्ठ गृह सुरक्षा 7 युक्तियाँ

अपनी याददाश्त में सुधार कैसे करें 9 युक्तियाँ

2. शारीरिक व्यायाम को न छोड़ें

जबकि मानसिक व्यायाम मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी भी पसीना बहाने की आवश्यकता नहीं है। शारीरिक व्यायाम आपके दिमाग को तेज रखने में मदद करता है। यह आपके मस्तिष्क में ऑक्सीजन बढ़ाता है और उन विकारों के जोखिम को कम करता है जो स्मृति हानि का कारण बनते हैं, जैसे कि मधुमेह और हृदय रोग

व्यायाम मस्तिष्क के सहायक रसायनों के प्रभाव को भी बढ़ाता है और तनाव हार्मोन को कम करता है। शायद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यायाम वृद्धि कारकों को बढ़ाकर और नए न्यूरोनल कनेक्शन को उत्तेजित करके न्यूरोप्लास्टी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

दिमाग तेज करने वाली एक्सरसाइज टिप्स

  • एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क के लिए विशेष रूप से अच्छा है, इसलिए ऐसी गतिविधियाँ चुनें जो आपके रक्त को पंप करती रहें। सामान्य तौर पर, जो कुछ भी आपके दिल के लिए अच्छा होता है वह आपके दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है।
  • जब आप जागते हैं तो क्या आपको नींद के कोहरे को दूर करने में लंबा समय लगता है? यदि हां, तो आप पाएंगे कि दिन की शुरुआत से पहले सुबह व्यायाम करने से बहुत फर्क पड़ता है। जालों को साफ करने के अलावा, यह आपको दिन भर सीखने के लिए प्रेरित करता है।
  • शारीरिक गतिविधियाँ जिनमें हाथ-आँख के समन्वय या जटिल मोटर कौशल की आवश्यकता होती है, मस्तिष्क निर्माण के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं।
  • व्यायाम विराम आपको मानसिक थकान और दोपहर की मंदी से उबरने में मदद कर सकता है। यहां तक ​​​​कि थोड़ी सी सैर या कुछ जंपिंग जैक भी आपके दिमाग को रिबूट करने के लिए पर्याप्त हो सकते हैं।

3. अच्छी नींद प्राप्त करें

आप कितनी नींद ले सकते हैं और आपको अपने सर्वोत्तम तरीके से काम करने के लिए कितनी मात्रा में नींद की आवश्यकता है, के बीच एक बड़ा अंतर है। सच्चाई यह है कि नींद की कमी से बचने के लिए 95% से अधिक वयस्कों को हर रात 7.5 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। कुछ घंटों में कंजूसी करने से भी फर्क पड़ता है! स्मृति, रचनात्मकता, समस्या को सुलझाने की क्षमता और महत्वपूर्ण सोच कौशल सभी से समझौता किया जाता है।

लेकिन नींद सीखने और याददाश्त के लिए और भी मौलिक तरीके से महत्वपूर्ण है। अनुसंधान से पता चलता है कि नींद के गहन चरणों के दौरान होने वाली प्रमुख स्मृति-बढ़ाने वाली गतिविधि के साथ, स्मृति समेकन के लिए नींद आवश्यक है।

  • एक नियमित नींद अनुसूची पर जाओ। हर रात एक ही समय पर सोएं और हर सुबह एक ही समय पर उठें। कोशिश करें कि सप्ताहांत और छुट्टियों पर भी अपनी दिनचर्या को न तोड़ें।
  • सोने से कम से कम एक घंटे पहले सभी स्क्रीन से बचें। टीवी, टैबलेट, फोन और कंप्यूटर से निकलने वाली नीली रोशनी जागने को ट्रिगर करती है और मेलाटोनिन जैसे हार्मोन को दबा देती है जो आपको नींद में डाल देते हैं।
  • कैफीन को खत्म करें। कैफीन लोगों को अलग तरह से प्रभावित करता है। कुछ लोग अत्यधिक संवेदनशील होते हैं, और सुबह की कॉफी भी रात में नींद में बाधा डाल सकती है। अपने सेवन को कम करने या इसे पूरी तरह से काटने का प्रयास करें यदि आपको संदेह है कि यह आपको बनाए रखता है।

4. दोस्तों के लिए समय निकालें

जब आप याददाश्त में सुधार करने के तरीकों के बारे में सोचते हैं, तो क्या आप “गंभीर” गतिविधियों के बारे में सोचते हैं जैसे कि कुश्ती या शतरंज की रणनीति में महारत हासिल करना, या यह अधिक हल्के-फुल्के मनोरंजन हैं – दोस्तों के साथ घूमना या एक मज़ेदार फिल्म का आनंद लेना – कि ध्यान में आना? यदि आप हम में से अधिकांश को पसंद करते हैं, तो शायद यह पूर्व है। लेकिन अनगिनत अध्ययनों से पता चलता है कि दोस्तों और मस्ती से भरा जीवन संज्ञानात्मक लाभों के साथ आता है।

स्वस्थ संबंध: परम मस्तिष्क बूस्टर

मनुष्य अत्यधिक सामाजिक प्राणी हैं। हम जीवित रहने के लिए नहीं हैं, अकेले बढ़ने दें, अलगाव में। रिश्ते हमारे दिमाग को उत्तेजित करते हैं-वास्तव में, दूसरों के साथ बातचीत करने से मस्तिष्क का सबसे अच्छा व्यायाम हो सकता है।

शोध से पता चलता है कि सार्थक दोस्ती और एक मजबूत समर्थन प्रणाली न केवल भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए बल्कि मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, सबसे सक्रिय सामाजिक जीवन वाले लोगों में स्मृति गिरावट की दर सबसे धीमी थी।

सामाजिककरण के मस्तिष्क और याददाश्त बढ़ाने वाले लाभों का लाभ उठाना शुरू करने के कई तरीके हैं। स्वयंसेवी, एक क्लब में शामिल हों, दोस्तों को अधिक बार देखने के लिए, या फोन पर पहुंचें। और अगर कोई इंसान काम नहीं करता है, तो पालतू जानवर के मूल्य को नजरअंदाज न करें- खासकर अत्यधिक सामाजिक कुत्ते।

इसे भी पढ़ें >> साक्ष्य आधारित तनाव राहत 6 तकनीकें

अपनी याददाश्त में सुधार कैसे करें 9 युक्तियाँ

5. तनाव को नियंत्रण में रखें

तनाव मस्तिष्क के सबसे बुरे शत्रुओं में से एक है। समय के साथ, पुराना तनाव मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और हिप्पोकैम्पस को नुकसान पहुंचाता है, मस्तिष्क का वह क्षेत्र जो नई यादों के निर्माण और पुरानी यादों की पुनर्प्राप्ति में शामिल होता है। अध्ययनों ने तनाव को स्मृति हानि से भी जोड़ा है।
तनाव प्रबंधन के लिए टिप्स

  • यथार्थवादी अपेक्षाएँ निर्धारित करें (और ना कहने के लिए तैयार रहें!)
  • दिन भर का ब्रेक लें
  • अपनी भावनाओं को बोतलबंद करने के बजाय व्यक्त करें
  • काम और ख़ाली समय के बीच एक स्वस्थ संतुलन स्थापित करें
  • बहु-कार्य करने की कोशिश करने के बजाय, एक समय में एक कार्य पर ध्यान दें

6. हंस लो

आपने सुना है कि हँसी सबसे अच्छी दवा है, और यह दिमाग और याददाश्त के साथ-साथ शरीर के लिए भी सही है। भावनात्मक प्रतिक्रियाओं के विपरीत, जो मस्तिष्क के विशिष्ट क्षेत्रों तक सीमित हैं, हंसी पूरे मस्तिष्क में कई क्षेत्रों को संलग्न करती है।

इसके अलावा, चुटकुले सुनना और पंच लाइनों पर काम करना सीखने और रचनात्मकता के लिए महत्वपूर्ण मस्तिष्क के क्षेत्रों को सक्रिय करता है। “हँसी लोगों को अधिक व्यापक रूप से सोचने और अधिक स्वतंत्र रूप से संबद्ध करने में मदद करती है।”

अपने जीवन में अधिक हँसी लाने के तरीके खोज रहे हैं? इन मूल बातों से शुरू करें:

अपने आप पर हंसो। अपने शर्मनाक पलों को साझा करें। अपने आप को कम गंभीरता से लेने का सबसे अच्छा तरीका है कि हम उस समय के बारे में बात करें जब हमने खुद को बहुत गंभीरता से लिया।

जब आप हँसी सुनें, तो उसकी ओर बढ़ें। ज्यादातर समय, लोग कुछ मजेदार साझा करने में बहुत खुश होते हैं क्योंकि इससे उन्हें फिर से हंसने और उसमें मिलने वाले हास्य को खिलाने का मौका मिलता है। जब आप हँसी सुनते हैं, तो उसकी तलाश करें और उसमें शामिल होने का प्रयास करें।

मज़ेदार, चंचल लोगों के साथ समय बिताएं। ये वे लोग हैं जो आसानी से हंसते हैं – दोनों खुद पर और जीवन की बेतुकी बातों पर – और जो नियमित रूप से रोजमर्रा की घटनाओं में हास्य पाते हैं। उनका चंचल दृष्टिकोण और हँसी संक्रामक है।

अपने आप को हल्का करने के लिए रिमाइंडर के साथ घेरें। अपने डेस्क पर या अपनी कार में एक खिलौना रखें। अपने कार्यालय में एक अजीब पोस्टर लगाएं। ऐसा कंप्यूटर स्क्रीनसेवर चुनें जो आपको हंसाता हो। अपनी और अपने प्रियजनों की मस्ती करते हुए फोटो फ्रेम करें।

बच्चों पर ध्यान दें और उनका अनुकरण करें। वे खेलने, जिंदगी को हल्के में लेने और हंसने में माहिर हैं।

7. दिमाग तेज करने वाला आहार लें

जिस प्रकार शरीर को ईंधन की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार मस्तिष्क को भी। आप शायद पहले से ही जानते हैं कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, “स्वस्थ” वसा (जैसे जैतून का तेल, नट्स, मछली) और लीन प्रोटीन पर आधारित आहार बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा, लेकिन ऐसा आहार याददाश्त में भी सुधार कर सकता है। मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए, हालांकि, यह केवल वही नहीं है जो आप खाते हैं – यह वह भी है जो आप नहीं खाते हैं।

निम्नलिखित पोषण युक्तियाँ आपकी दिमागी शक्ति को बढ़ाने और मनोभ्रंश के जोखिम को कम करने में मदद करेंगी:

अपना ओमेगा -3 s प्राप्त करें। अनुसंधान से पता चलता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। मछली ओमेगा -3 का विशेष रूप से समृद्ध स्रोत है, विशेष रूप से ठंडे पानी “वसायुक्त मछली” जैसे सैल्मन, टूना, हलिबूट, ट्राउट, मैकेरल, सार्डिन और हेरिंग।

यदि आप समुद्री भोजन के प्रशंसक नहीं हैं, तो ओमेगा -3 के गैर-मछली स्रोतों जैसे समुद्री शैवाल, अखरोट, जमीन अलसी, अलसी का तेल, विंटर स्क्वैश, किडनी और पिंटो बीन्स, पालक, ब्रोकोली, कद्दू के बीज और सोयाबीन पर विचार करें।

कैलोरी और संतृप्त वसा सीमित करें। अनुसंधान से पता चलता है कि संतृप्त वसा में उच्च आहार (लाल मांस, पूरे दूध, मक्खन, पनीर, क्रीम और आइसक्रीम जैसे स्रोतों से) आपके मनोभ्रंश के जोखिम को बढ़ाते हैं और एकाग्रता और स्मृति को कम करते हैं।

अधिक फल और सब्जियां खाएं। उत्पाद एंटीऑक्सिडेंट, पदार्थों से भरे होते हैं जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। रंगीन फल और सब्जियां विशेष रूप से अच्छे एंटीऑक्सीडेंट “सुपरफूड” स्रोत हैं।

ग्रीन टी पिएं। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स, शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से बचाते हैं। कई अन्य लाभों के अलावा, ग्रीन टी के नियमित सेवन से याददाश्त और मानसिक सतर्कता बढ़ सकती है और मस्तिष्क की उम्र धीमी हो सकती है।

शराब (या अंगूर का रस) कम मात्रा में पिएं। शराब के सेवन पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि शराब मस्तिष्क की कोशिकाओं को मार देती है। लेकिन कम मात्रा में (महिलाओं के लिए दिन में लगभग 1 गिलास, पुरुषों के लिए 2) शराब वास्तव में स्मृति और अनुभूति में सुधार कर सकती है। रेड वाइन सबसे अच्छा विकल्प प्रतीत होता है, क्योंकि यह रेस्वेराट्रोल में समृद्ध है, एक फ्लेवोनोइड जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करता है। अन्य रेस्वेराट्रोल-पैक विकल्पों में अंगूर का रस, क्रैनबेरी का रस, ताजे अंगूर और जामुन, और मूंगफली शामिल हैं।

8. स्वास्थ्य समस्याओं को पहचानें और उनका इलाज करें

क्या आपको लगता है कि आपकी याददाश्त में एक अस्पष्टीकृत डुबकी लग गई है? यदि हां, तो इसके लिए स्वास्थ्य या जीवनशैली की समस्या जिम्मेदार हो सकती है।

यह केवल मनोभ्रंश या अल्जाइमर रोग नहीं है जो स्मृति हानि का कारण बनता है। कई बीमारियां, मानसिक स्वास्थ्य विकार और दवाएं हैं जो स्मृति में हस्तक्षेप कर सकती हैं:

हृदय रोग और इसके जोखिम कारक। उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप सहित हृदय रोग और इसके जोखिम वाले कारकों को हल्के संज्ञानात्मक हानि से जोड़ा गया है।

मधुमेह। अध्ययनों से पता चलता है कि मधुमेह वाले लोग बीमारी से पीड़ित लोगों की तुलना में कहीं अधिक संज्ञानात्मक गिरावट का अनुभव करते हैं।

हार्मोन असंतुलन। रजोनिवृत्ति से गुजर रही महिलाओं को अक्सर स्मृति समस्याओं का अनुभव होता है जब उनका एस्ट्रोजन कम हो जाता है। पुरुषों में, कम टेस्टोस्टेरोन समस्या पैदा कर सकता है। थायराइड असंतुलन भी भूलने की बीमारी, सुस्त सोच या भ्रम पैदा कर सकता है।

दवाएं। कई नुस्खे और ओवर-द-काउंटर दवाएं स्मृति और स्पष्ट सोच के रास्ते में आ सकती हैं। सामान्य दोषियों में सर्दी और एलर्जी की दवाएं, नींद की सहायता और अवसादरोधी दवाएं शामिल हैं। संभावित दुष्प्रभावों के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।
क्या यह अवसाद है?

भावनात्मक कठिनाइयाँ मस्तिष्क पर शारीरिक समस्याओं की तरह ही भारी पड़ सकती हैं। वास्तव में, मानसिक सुस्ती, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और विस्मृति अवसाद के सामान्य लक्षण हैं। स्मृति समस्याएं विशेष रूप से वृद्ध लोगों में खराब हो सकती हैं जो उदास हैं-इतनी अधिक कि इसे कभी-कभी मनोभ्रंश के लिए गलत माना जाता है। अच्छी खबर यह है कि जब अवसाद का इलाज किया जाता है, तो याददाश्त वापस सामान्य हो जानी चाहिए।

इसे भी पढ़ें >> लंबे समय से नाखुश लोगों की 10 परेशान करने वाली आदतें

अपनी याददाश्त में सुधार कैसे करें 9 युक्तियाँ

9. सीखने और याददाश्त को सहारा देने के लिए व्यावहारिक कदम उठाएं

ध्यान दें। यदि आपने इसे कभी नहीं सीखा है, तो आप कुछ याद नहीं रख सकते हैं, और आप कुछ नहीं सीख सकते हैं – अर्थात, इसे अपने मस्तिष्क में एन्कोड करें – यदि आप उस पर पर्याप्त ध्यान नहीं देते हैं। आपकी स्मृति में सूचना के एक टुकड़े को संसाधित करने में लगभग आठ सेकंड का गहन ध्यान लगता है। यदि आप आसानी से विचलित हो जाते हैं, तो एक शांत जगह चुनें जहाँ आप बाधित नहीं होंगे।

अधिक से अधिक इंद्रियों को शामिल करें। जानकारी को रंग, बनावट, गंध और स्वाद से जोड़ने का प्रयास करें। जानकारी को फिर से लिखने की शारीरिक क्रिया इसे आपके मस्तिष्क पर छापने में मदद कर सकती है। यहां तक ​​​​कि अगर आप एक दृश्य सीखने वाले हैं, तो जो आप याद रखना चाहते हैं उसे जोर से पढ़ें। यदि आप इसे लयबद्ध रूप से पढ़ सकते हैं, तो और भी अच्छा।

जानकारी को आप जो पहले से जानते हैं उससे संबंधित करें। नए डेटा को उस जानकारी से कनेक्ट करें जो आपको पहले से याद है, चाहे वह नई सामग्री हो जो पिछले ज्ञान पर आधारित हो, या किसी ऐसे व्यक्ति के पते के रूप में सरल हो, जो उस सड़क पर रहता है जहाँ आप पहले से ही किसी को जानते हैं।

अधिक जटिल सामग्री के लिए, अलग-अलग विवरणों को याद रखने के बजाय बुनियादी विचारों को समझने पर ध्यान दें। विचारों को किसी और को अपने शब्दों में समझाने का अभ्यास करें।

आपके द्वारा पहले ही सीखी गई जानकारी का पूर्वाभ्यास करें। समीक्षा करें कि आपने जो सीखा है उसी दिन आप इसे सीखते हैं, और उसके बाद अंतराल पर। यह “अंतराल पूर्वाभ्यास” क्रैमिंग से अधिक प्रभावी है, खासकर जो आपने सीखा है उसे बनाए रखने के लिए।

याद रखने को आसान बनाने के लिए स्मरणीय उपकरणों का उपयोग करें। निमोनिक्स (प्रारंभिक “एम” चुप है) किसी भी प्रकार के सुराग हैं जो हमें कुछ याद रखने में मदद करते हैं, आमतौर पर हमें उस जानकारी को जोड़ने में मदद करते हैं जिसे हम दृश्य छवि, वाक्य या शब्द के साथ याद रखना चाहते हैं।

स्मरक यंत्र के 6 प्रकार

दृश्य छवि – एक दृश्य छवि को किसी शब्द या नाम के साथ संबद्ध करें ताकि आप उन्हें बेहतर ढंग से याद रख सकें। सकारात्मक, सुखद छवियां जो ज्वलंत, रंगीन और त्रि-आयामी हैं, उन्हें याद रखना आसान होगा। उदाहरण: रोजा पार्क्स का नाम और वह किस चीज के लिए जानी जाती हैं, यह याद रखने के लिए, एक पार्क की बेंच पर गुलाबों से घिरी एक महिला की तस्वीर लें, जो अपनी बस के आने का इंतजार कर रही हो।
एक्रोस्टिक (या वाक्य) – एक ऐसा वाक्य बनाएं जिसमें प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर आप जो याद रखना चाहते हैं, उसके शुरुआती अक्षर का हिस्सा हो या उसका प्रतिनिधित्व करता हो। उदाहरण: वाक्य “हर अच्छा लड़का ठीक करता है” तिहरा फांक की पंक्तियों को याद करने के लिए, नोट्स ई, जी, बी, डी और एफ का प्रतिनिधित्व करता है।
एक्रोनिम – एक संक्षिप्त शब्द एक ऐसा शब्द है जो आपको याद रखने के लिए आवश्यक सभी प्रमुख शब्दों या विचारों के पहले अक्षरों को लेकर और उनमें से एक नया शब्द बनाकर बनाया जाता है। उदाहरण: ग्रेट लेक्स के नाम याद रखने के लिए “होम्स” शब्द: हूरोन, ओंटारियो, मिशिगन, एरी और सुपीरियर।
तुकबंदी और अनुप्रास – तुकबंदी, अनुप्रास (एक दोहराई जाने वाली ध्वनि या शब्दांश), और यहां तक ​​​​कि चुटकुले भी अधिक सांसारिक तथ्यों और आंकड़ों को याद रखने का यादगार तरीका है। उदाहरण: कविता “तीस दिनों में सितंबर, अप्रैल, जून और नवंबर” वर्ष के महीनों को याद रखने के लिए केवल 30 दिन हैं।
चंकिंग – चंकिंग संख्याओं या अन्य प्रकार की सूचनाओं की एक लंबी सूची को छोटे, अधिक प्रबंधनीय विखंडू में तोड़ देता है। उदाहरण: किसी 10-अंकीय फ़ोन नंबर को संख्याओं के तीन सेटों में तोड़कर याद रखना: 666-234-5809 (6662345809 के विपरीत)।
लोकी की विधि – उन वस्तुओं को रखने की कल्पना करें जिन्हें आप याद रखना चाहते हैं एक मार्ग के साथ, या किसी परिचित कमरे या भवन में विशिष्ट स्थानों पर। उदाहरण: खरीदारी की सूची के लिए, अपने घर के प्रवेश द्वार में केले की कल्पना करें, सोफे के बीच में दूध का एक पोखर, सीढ़ियों से ऊपर जाने वाले अंडे और अपने बिस्तर पर ब्रेड की कल्पना करें।

अपनी याददाश्त में सुधार कैसे करें 9 युक्तियाँ

Leave a Comment